Health Tips: शुगर बन जाएगी हार्ट अटैक की वजह, अगर जान प्यारी है तो अपना लें ये टिप्स
topStories1hindi1449432

Health Tips: शुगर बन जाएगी हार्ट अटैक की वजह, अगर जान प्यारी है तो अपना लें ये टिप्स

Sugar Control Tips: शुगर कई बीमारियों की वजह बन जाती है. ये हार्ट अटैक का कारण भी बन सकती है. अगर आप बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी है. 

 

Health Tips: शुगर बन जाएगी हार्ट अटैक की वजह, अगर जान प्यारी है तो अपना लें ये टिप्स

Diabetes And Heart Attack: शुगर की परेशानी भलें ही आपको आम लगती हो, लेकिन ब्लड शुगर का बढ़ना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. शुगर का लेवल ज्यादा होने की वजह से शरीर को कई सारी दिक्कतें होती हैं. कई स्थितियों में शुगर जानलेवा साबित हो सकती है. डायबिटीज की वजह से रोका हार्टअटैक किडनी डैमेज और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ब्लड में शुगर का हाई लेवल हार्ट अटैक की बड़ी वजह है. अगर आप डायबिटीज और हार्ट की परेशानियों से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करना जरूरी है. आइए जानते हैं हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे खतरों से दूर रहने के लिए कौन से टिप्स अपनाने चाहिए.

आंवला जूस का करें सेवन

आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है आंवला विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है यह हॉट और डायबिटीज दोनों के लिए फायदेमंद है अगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो रोजाना आंवले का जूस पीना फायदेमंद साबित हो सकता है

तुलसी और चिया सीड्स

अगर शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो चिया या तुलसी के बीजों का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है. इन बीजों में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स और omega-3 फैटी एसिड्स जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व इंसुलिन स्पाइक्स को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और डायबिटीज को बढ़ने से रोकते हैं.

बाजरा करें डाइट में शामिल

बाजरा सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये फाइबर से भरपूर होता है. बाजरे का ग्लाइसीमिक इंडेक्स का लेवल भी बहुत कम होता है. डायबिटीज और हार्ट के लिए बाजरा फायदेमंद है. अगर बीमारियों से दूर रहना है तो बाजरा को डाइट का हिस्सा बना लें.

वजन कम करें

मोटापा डायबिटीज और हार्ट अटैक की वजह बनता है. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं तो वजन कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. कम फैट डायबिटीज और हार्ट अटैक के जोखिम को कम करता है. 

दिनचर्या में करें बदलाव

डायबिटीज और हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजहों में से गलत लाइफस्टाइल मुख्य है. इन बीमारियों से बचना है तो वक्त का ध्यान रखा जरूरी है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए वक्त पर सोएं. भरपूर नींद लें. रोजाना योग या हल्की एक्सरसाइज करना फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news