डायबिटीज के मरीज जब जाएं घूमने-फिरने तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, रह सकेंगे स्वस्थ
Advertisement

डायबिटीज के मरीज जब जाएं घूमने-फिरने तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, रह सकेंगे स्वस्थ

घूमते-फिरते समय लोग अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनसे उनका ब्लड शुगर लेवल बहुत बढ़ जाता है और इससे उनकी तकलीफें बढ़ जाती हैं. लेकिन, अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इन परेशानियों से बचना बहुत आसान हो सकता है. 

डायबिटीज के मरीज जब जाएं घूमने-फिरने तो रखें इन बातों का ध्यान, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, रह सकेंगे स्वस्थ

डायबिटीज में घूमना-फिरना होगा आसान,रखें इन बातों का ध्यान 

गर्मियों की छुट्टियां हों तो लोग परिवार के साथ या कभी-कभार अकेले ही घूमने निकल पड़ते हैं. हिल स्टेशन्स, बीच और ऐतिहासिक जगहों की सैर करने का आनंद लेते हैं लेकिन, सफर के दौरान या वैकेशन्स पर उन लोगों को अपना खास ख्याल रखना पड़ता है जो किसी बीमारी या हेल्थ प्रॉब्लम से गुजर रहे हों. डायबिटीज भी एक ऐसी ही समस्या है, जिसको नियंत्रण में रखने के लिए लोगों को हर दिन और हर समय बहुत सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. चूंकि डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल उनके खान-पान और फिजिकल एक्टिविटीज से प्रभावित होता है इसीलिए, घूमते-फिरते समय लोग अक्सर कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिनसे उनका ब्लड शुगर लेवल बहुत बढ़ जाता है और इससे उनकी तकलीफें बढ़ जाती हैं. लेकिन, अगर यात्रा के दौरान और घूमते हुए कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इन परेशानियों से बचना बहुत आसान हो सकता है. यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही हेल्थ टिप्स जो डायबिटिक्स को उनकी स्थिति को संभालना आसान हो सकता है और वे अपनी छुट्टियों का आनंद भी उठा सकेंगे. 

fallback

ट्रिप से पहले कर लें इन बातों की प्लानिंग 

सफर पर जानें से कुछ दिन पहले ही पता करें कि आपकी फ्लाइट, होटल और टूरिस्ट एजेंसी द्वारा आपके लिए किस तरह का सपोर्ट या सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं. जैसे , डायबिटीज से जुड़ी किसी प्रकार की गम्भीर स्थिति से निपटने के लिए वहां किस तरह के इंताजम किए जा रहे हैं. इसके साथ ही अपने फॉर्म्स में अपनी बीमारी के बारे में जरूर लिखें. आपके द्वारा दी गयी जानकारियों के आधार पर आपके लिए आवश्यक इंतजाम भी किए जा सकते हैं. इसी तरह अपनी हालिया मेडिकल रिपोर्ट्स और अपने डॉक्टर का नम्बर आदि भी अपने बैग में साथ रखें. 

fallback

दवाइयां रखें इस तरह 

आपका शुगर लेवल चेक करने वाले उपकरण और इंसुलिन जैसी चीजें अपने हैंडबैग में रखें ना कि, बड़े सूटकेस या बड़े बैग्स में. कार्गो या लगेज वाले हिस्से में रखा सामान तापमान में बदलाव के साथ खराब हो सकता है. इसी तरह फ्लाइट के दौरान मौजूद स्टाफ को भी सूचित करें कि आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है या आप इंसुलिन पम्प का इस्तेमाल कर रहे हैं. अपनी दवाइयां और डॉक्टर की पर्ची जैसी चीजें अपने हैंडबैग में जरूर रखें ताकि, समय होने पर आप दवाइयों का सेवन कर सकें. 

fallback

साथ में रखें ये हेल्दी स्नैक्स 

जैसा कि डायबिटीज में हर 2 घंटे बाद कुछ खाने की सलाह दी जाती है ताकि ब्लड शुगर लेवल बहुत गिर ना जाए, जो कि एक घातक स्थिति है. इस स्थिति से बचने के लिए अपने बैग में हल्के-फुल्के स्नैक्स रखें. भूने हुए मखाने, चने,नमकीन काजू, पॉप कॉर्न, ड्राई फ्रूट्स और सेब या अमरूद जैसे फल भी रखे जा सकते हैं. अगर फ्लाइट में खाना परोसने में देर हो जाए तो आप इन चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

fallback

रहें एक्टिव 

बस या फ्लाइट से सफर करने पर लोगों को लम्बे समय तक बैठना पड़ता है. शारीरिक गतिविधियां कम होने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और कुछ समस्याए हो सकती हैं. इसीलिए ट्रिप पर जाने से पहले इस बारे में डॉक्टर से चर्चा करें कि फ्लाइट के दौरान आपको क्या करना चाहिए. वहीं, ट्रेन से सफर कर रहे लोग हर घंटे 10 मिनट के लिए अपने कोच में ही टहल सकते हैं. 

Trending news