COVID-19: घूम रहे हैं ओमिक्रॉन के 300 सबवेरिएंट, नए कोविड स्ट्रेन के इन लक्षणों को जानना है जरूरी
Advertisement

COVID-19: घूम रहे हैं ओमिक्रॉन के 300 सबवेरिएंट, नए कोविड स्ट्रेन के इन लक्षणों को जानना है जरूरी

Omicron Subvariants: डब्ल्यूएचओ की कोविड टेक्निकल प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा, 'हमें बेहतर निगरानी, ​​सीक्वेंसिंग और डाटा साझा करने की जरुरत है ताकि नियमित रूप से तेजी से और मजबूत विश्लेषण किया जा सके.'

COVID-19: घूम रहे हैं ओमिक्रॉन के 300 सबवेरिएंट, नए कोविड स्ट्रेन के इन लक्षणों को जानना है जरूरी

Omicron: कोविड खत्म नहीं हुआ है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि ओमािक्रॉन के 300 से अधिक सब-वेरिएंट्स घूम रहे हैं और उन सभी में समान लक्षण हैं. इनमें से 95 प्रतिशत बीए.5 सबलाइनेज हैं और 20 प्रतिशत बीक्यू.1 सबलाइनेज हैं.

डब्ल्यूएचओ की कोविड टेक्निकल प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा,  “ओमिक्रोन में अभी बहुत विविधता है, 300 सबलाइनेज एक्टिव हैं. उनमें से 95 प्रतिशत बीए.5 सबलाइनेज हैं, जिनमें से 20% बीक्यू.1 सबलाइनेज हैं. हमें बेहतर निगरानी, ​​सीक्वेंसिंग और डाटा साझा करने की जरुरत है ताकि नियमित रूप से तेजी से और मजबूत विश्लेषण किया जा सके. ”

नए COVID वेरिएंट्स के 7 लक्षण
डॉ मैथ्यू ने कहा, ‘गंध और स्वाद की हानि जैसे लक्षण, जो पहले के संक्रमणों में प्रमुखता से देखे गए थे, कई रोगियों में नहीं देखे गए हैं. उनमें से कई सर्दी और खांसी की रिपोर्ट करते हैं, यही वजह है कि बहुत अधिक टेस्टिंग या सेल्फ आइसोलेशन नहीं हो रहा है.’

-गले में खराश

-बहती नाक

-बुखार

-सिरदर्द

-थकान

-पुरानी खांसी

-ब्रोंकाइटिस

इससे पहले, भारतीय SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) ने एक बयान में कहा था कि वह XBB और XBB.1 और किसी भी नए सबलाइनेज के उद्भव और विकास पर कड़ी नजर रख रहा है.

भारत में कोविड के 1,082 नए मामले
भारत में शनिवार को कोविड-19 के 1,082 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,46,59,447 हो गई जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 15,200 रह गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक अपडेटिड आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से सात और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,486 हो गई है. इन सात मरीजों में वे दो लोग भी शामिल हैं, जिनके नाम, संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन: मिलान करते हुए केरल ने वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले लोगों की सूची में जोड़े हैं.

आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मामले कुल मामलों का 0.03 प्रतिशत हैं. कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर 98.78 प्रतिशत है. बीते 24 घंटे में कोविड-19 से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,41,13,761 हो गई है तथा मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. देशव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक 219.71 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं.

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news