Banana benefits diet: अब बंद करिए काले धब्‍बे वाले केले फेंकना, इसे खाने से होंगे इतने सारे फायदे
Advertisement

Banana benefits diet: अब बंद करिए काले धब्‍बे वाले केले फेंकना, इसे खाने से होंगे इतने सारे फायदे

Dark Spot Bananas: क्या आप भी काले धब्बे वाले केले को फेंक देते हैं? अगर आज तक आप ऐसा करते आए हैं तो अब ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि इनसे आपको कई फायदे होते हैं. जिनसे आप वंचित हो जाएंगे. तो जान लीजिए पके केले के फायदे. 

Banana benefits diet: अब बंद करिए काले धब्‍बे वाले केले फेंकना, इसे खाने से होंगे इतने सारे फायदे

Black Banana Safe To Eat: कई लोग अपने हेल्‍थ को ध्यान में रखते हुए काले धब्बे वाले केले फेंक देते हैं क्‍योंकि उन लोगों को इन केले के फायदे के बारे में पता नहीं होता है. ऐसे में आपको ये काम करने से बचना चाहिए. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि इन काले धब्‍बे वाले केले में कितने सारे गुण छिपे हुए होते हैं. ये केले आपको दिखने में जरूर खराब दिखते होंगे, लेकिन ये न सिर्फ पौष्टिक होते हैं बल्कि नेचुरल तरीके से पके हुए होते हैं. आप जानते ही हैं कि मार्केट से जो केले आप खरीदते हैं वे पूरी तरीके से केमिकल के द्वारा पकाए जाते हैं, ऐसे में अगर आपको काले धब्‍बे वाले केले खाने को मिले तो उसका सेवन आपको जरूर करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं इन केले के फायदे के बारे में.       

टीएनएफ की मात्रा ज्यादा होती है

अगर आप ये सोचते हैं कि केले पर धब्‍बे पड़ गए हैं तो वह सड़ गया है, तो आप गलत है. केले पर जितने ज्‍यादा काले धब्बे होंगे, उसका सेवन करना उतना ही अच्छा माना जाता है. केले पर काले धब्बे ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर (TNF) को प्रदर्शित करता है, जो कैंसर से लड़ने में सहायक है. ये आपके शरीर में असामान्य कोशिकाओं से लड़ने में भी मदद करता है.       

पुरानी बीमारियों से करता है रक्षा 

केला जितना पकता जाता है, उसमें मैग्नीशियम की मात्रा भी उतनी ही बढ़ती जाती है. इसलिए ज्‍यादा मैग्नीशियम वाला केला हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित मरीजों के लिए बेहतरीन होता है और इससे फटाक से हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है. इसके अलावा भी पके केले के कई फायदे हैं. जैसे इससे हार्ट, अवसाद, पाचन में सहायता मिलती है और मल त्याग के लिए भी ये अच्‍छा माना जाता है. 

नेचुरल एंटासिड! 

केले में नेचुरल एंटासिड के गुण पाए जाते हैं, इसके अलावा ये हार्ट बर्न से भी तुंरत राहत दिलाता है. अगर आपको शरीर में थोड़ी सी भी जलन महसूस होने लगे तो आपको केले का सेवन कर लेना चाहिए. इससे आपको कुछ ही देर में आराम देखने को मिलेगा.     

कब्ज से दिलाता है राहत 

आपको बता दें कि पके केले खाने से लक्षणों में कमी आती है और अगर आपको कई वजहों से दस्‍त हो रहे हैं तो उसकी समस्‍या भी ठीक हो जाएगी, क्‍यों‍कि केले में फाइबर ज्‍यादा मात्रा में पाया जाता है और इसी वजह से ये कब्‍ज से भी निजात दिलाता है. ये मल त्‍याग को भी उत्‍तेजित करने में सहायता पहुंचाता है.     

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news