Back Pain Cure: कमर दर्द के कारण बैठना भी हुआ मुश्किल, करें ये 4 उपाय; जल्द मिलेगा आराम
Advertisement

Back Pain Cure: कमर दर्द के कारण बैठना भी हुआ मुश्किल, करें ये 4 उपाय; जल्द मिलेगा आराम

Back Pain Treatment: कमर दर्द भले ही इतनी बड़ी समस्या न हो, लेकिन ये डेली लाइफ पर बुरा असर डालती है और कई काम करना मुश्किल हो जाता है, ऐसे में कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं.

Back Pain Cure: कमर दर्द के कारण बैठना भी हुआ मुश्किल, करें ये 4 उपाय; जल्द मिलेगा आराम

Back Pain Home Remedies: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम कई बार अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. कई बार भारी सामान उठाने की वजह से या फिर सीढ़ी पर गलत तरीके से चढ़ने के कारण कमर के दर्द (Back Pain) की परेशानी पैदा हो जाती हैं. कभी कभार अचानक खिंचाव की वजह से भी कमर में तकलीफ होने लगती है. आइए जानते हैं कि किन घरलू उपायों के जरिए इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है

कमर दर्द दूर करने के लिए करें ये उपाय

1. सरसो का तेल और मेथी (Mustard Oil and Fenugreek)

एक बर्तन में सरसो के तेल को रख लें और उसमें मेथी के दाने डालकर गैस पर गर्म कर लें. अब इस तेल की मदद से अपनी कमर पर मालिश करें. ऐसा करने से कमर दर्द जल्द दूर हो जाएगा.

2. हल्दी का दूध (Turmeric Milk)

हल्दी को सेहत के लिए बेहतरीन औषधि माना जाता है और दूध अपने आप में एक कम्लीट फूड है. कमर दर्द से आजादी पाने के लिए गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पी लें. ऐसा करने से जल्द तकलीफ दूर हो जाएगी.

3. अदरक (Ginger) 

अदरक को एंटी पेन रिलीफ फूड के तौर पर जाना जाता है, इसलिए गर्म पानी में इसका रस मिलाकर पी लो शरीर को काफी फायदा होगा और कमर का दर्द भी दूर होने लगेगा.

4. स्ट्रेच (Strech)

बॉडी को स्ट्रेच करने से पुराना से पुराना कमर दर्द भी ठीक हो सकता है. इसके लिए आप खड़े हो जाए और पंजे को छूने की कोशिश करें.  ऐसा कुछ दिनों तक करेंगे तो जबरदस्त राहत मिलेगी.

5. सिकाई (Heat and Cold Therapy)

दर्द में दो तरह की सिकाई की जाती है, ठंडी और गर्म, दोनों ही दर्द को भगाने का कारगर उपाय माना गया है. इसके लिए हॉट वॉटर बैग को कमर के नीचे रखकर लेट जाएं. वहीं आइस बैग से सिकाई भी काफी आराम देती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news