Cholesterol: रात में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना कोलेस्ट्रॉल पर काबू करना हो जाएगा मुश्किल
Advertisement

Cholesterol: रात में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना कोलेस्ट्रॉल पर काबू करना हो जाएगा मुश्किल

Heart Health: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. रात के वक्त कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए, वरना कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. 

रात में कौनसी चीजेें नहीं खाना चाहिए

Diet Tips For Cholesterol Control: हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) कई गंभीर बीमारियों की वजह बनता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बड़ा मुश्किल होता है. कई हानिकारक फूड्स शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकते हैं. रात के वक्त ऐसी चीजों को खाने से कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है. ऐसे इसलिए होता है क्योंकि रात में खाना खाने के बाद फिजिकल एक्टिविटी कम हो पाती है. इस वजह से फैट बढ़ने के चांस ज्यादा रहते हैं. आइए जानते हैं कि रात के वक्त कौन सी चीजों को खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है.

फास्ट फूड

फास्ट फूड (Fast Food) हार्ट के लिए बहुत नुकसानदायक है. ये कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं. खासकर रात के वक्त में फास्ट फूड खाने से बचना चाहिए. पिज्जा, पास्ता, बर्गर और नूडल्स जैसे फास्ट फूड मैदे और चीज से बने होते हैं. ये सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकते हैं.

चीज

चीज खाने का आजकल बड़ा चलन है. पिज्जा, बर्गर और पास्ता जैसे फास्ट फूड चीज के बिना खाना कोई पसंद नहीं करता है. चीज में प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन ज्यादा चीज खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो हार्ट के लिए नुकसानदायक है.

रेड मीट

नॉन वेजिटेरियन लोग रात के वक्त रेड मीट खाना पसंद करते हैं. इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकते हैं. रेड मीट में सैचुरेटेड फैट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है, जो कोलेस्ट्रॉल और हार्ट के लिए नुकसानदायक है. रात के वक्त रेड मीट खाने से परहेज करना चाहिए.

तेल और मसालेदार खाना

रात के वक्त ज्यादा मसालेदार और तेल वाला खाना खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. तेल में सैचुरेटेड फैट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को तेजी से बढ़ाने का काम करता है. सैचुरेटेड फैट नसों में जमकर प्लाक बनाता है. इससे ब्लड फ्लो प्रभावित होता है.

मीठी चीज

रात के वक्त मीठी चीजें खाने से बचना चाहिए मीठी चीजें शुगर और कोलेस्ट्रॉल दोनों को बढ़ा सकते हैं. इसी वजह से रात में चाय-कॉफ़ी से दूर रहने की सलाह दी जाती है. रात के वक्त हलवा, मिठाई या कोल्ड ड्रिंक पीने से भी हार्ट को नुकसान पहुंच सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news