Yoga And Exercise: हाई ब्लड प्रेशर वाले भूलकर भी न करें ये योगासन, वरना खतरे में पड़ जाएगी जान
Advertisement

Yoga And Exercise: हाई ब्लड प्रेशर वाले भूलकर भी न करें ये योगासन, वरना खतरे में पड़ जाएगी जान

Health Tips: योग सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो कुछ योगासन करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. ऐसे योगासन ब्लड प्रेशर पर बुरा असर डाल सकते हैं. 

 

हाई ब्लड प्रेशर में कौन से योगासन नहीं करना चाहिए

Yoga Tips For Blood Pressure: अगर शरीर को बीमारियों से बचाना है तो योग (Yoga) से बेहतर कोई चीज हो ही नहीं सकती है. योग (Yoga) में हर बीमारी का इलाज छुपा हुआ है, लेकिन ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की परेशानी में कुछ योगासन बहुत नुकसानदायी हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में गलत योगासन करने की वजह से जान को खतरा हो सकता है. आइए जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की परेशानी होने पर कौन से योगासन नहीं करना चाहिए. 

उल्टे होने वाले योगासन

हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होने पर शरीर को उल्टा करने वाले योगासन नहीं करना चाहिए. शीर्षासन और सर्वांगसन जैसे योग में शरीर उल्टा किया जाता है. ये योगासन करने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर वालों को स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. 

कमर को मोड़ने वाले योगासन

ऐसे योगासन जिसमें कमर को पूरी तरह आगे या पीछे की तरफ मोड़ा जाता है ऐसे योगासन नहीं करना चाहिए. चक्रासन और पादहस्तासन जैसे योग हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए नुकसानदायक होते हैं. इससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. इन योगासनों से ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड प्रेशर बिगड़ सकता है. 

मुंह नीचा करने वाले योगासन

अधो मुख श्वानासन जैसे योगासन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को करने से बचना चाहिए. इसमें लगभग शरीर उल्टा ही हो जाता है. मुंह एकदम नीचे की तरफ हो जाता है. ऐसे योगासनों से ब्लड प्रेशर बिगड़ सकता है. इसीलिए इन्हें करने से बचना चाहिए. 

योगा टीचर की देखरेख में करें योग

योगासन का सही करना बेहद जरूरी है. कई लोग खुद से ही योग करने लगते हैं. ऐसे में अगर आप गलत भी कर रहे हैं तो आपको पता नहीं चलेगा इसलिए किसी इंस्ट्रक्टर की मदद से ही योग करना चाहिए. खासकर अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं तो अकेले योग नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news