High Cholesterol: सर्दियों की डाइट में शामिल कर लें ये फल, पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल
Advertisement

High Cholesterol: सर्दियों की डाइट में शामिल कर लें ये फल, पिघल जाएगा नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल

Bad Cholesterol: सर्दियों में हार्ट अटैक (Heart Attack) के मामले बढ़ गए हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजहों में से है. कुछ फ्रूट्स को खाकर कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके

Fruits To Reduce Cholesterol: सर्दियों के दिनों में मौसम, लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव होने की वजह से कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ जाता है. इन दिनों में तेल और घी से बनी चीजें ज्यादा खायी जाती हैं. ऐसी फैटी चीजें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा देती हैं. कोलेस्ट्रॉल नसों (Blood Vessels) में जमा होकर ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को प्रभावित करता है. इससे कई बार दिल तक खून ठीक तरह से नहीं पहुंच पाता है. ये हार्ट से जुड़ी कई दिक्कतों की वजह बन सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के लिए डाइट में हम छोटे-मोटे बदलाव कर सकते हैं. कुछ फलों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

सेब (Apple)

सेब पॉलिफेनोल्स, एंटी ऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होता है. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल में कमी आ जाती है. ये शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. सेब फैट को काफी हद तक कम करता है. ये हार्ट से जुड़ी बीमारियों के खतरे को दूर करने का काम करता है. 

पपीता (Papaya) 

पपीता हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. ये फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सेब खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. ये ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है. 

संतरा और नींबू (Orange And Lemon)

संतरा और नींबू जैसे फल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इनमें विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर करते हैं. 

नाशपाती (Pear)

नाशपाती कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद कारगर है. प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नाशपाती खाने कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. इसमें पेक्टिन नामक फाइबर मौजूद होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करता है. 

अंगूर (Grapes)

पोषक तत्वों से भरपूर अंगूर को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर कोलेस्ट्रॉल का लेवल सामान्य रखने में मदद मिलती है. अंगूर में मौजूद फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news