कौन हैं लोकसभा स्पीकर की बिटिया IAS अंजलि बिरला?

लोकसभा स्पीकर की बेटी अंजलि बिरला

ओम बिरला लगातार दूसरी बार लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए हैं. उनकी दो बेटियां हैं और छोटी बेटी IAS अधिकारी है. मिलिए IAS अंजलि बिरला से जिन्होंने अपने पहले प्रयास में ही UPSC पास कर लिया.

ओम बिरला का परिवार

ओम बिरला की निजी जिंदगी के बारे में बात करें तो उनकी पत्नी का नाम अमिता बिरला हैं और उनकी दो बेटियां हैं- आकांक्षा और अंजलि बिरला. अंजलि बिरला को लेकर अक्सर अफवाहों का बाजार गरम रहता है.

कैसे अफवाहें

अंजलि को लेकर ऐसी अफवाहें चलती हैं कि वे कभी मॉडल थीं और एक दम से IAS अफसर बन गईं. ऐसा कहा जाता है कि वह बिना परीक्षा दिए ही अधिकारी बन गईं, लेकिन ये सरासर गलत है.

पहली बार में पास की UPSC की परीक्षा

आईएएस अधिकारी बनीं अंजलि ने वर्ष 2019 में अपने पहले प्रयास में ही संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा पास कर ली थी.

2020 में आया परिणाम

अगस्त, 2020 में परिणामों की घोषणा की गई और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने एक आरक्षित सूची जारी की, जिसमें विभिन्न श्रेणियों, यानी सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस और एससी से 89 उम्मीदवार शामिल थे. इस सूची में अंजलि बिरला का नाम भी शामिल था.

अंजलि ने कहां पढ़ाई की

आईएएस अंजलि बिरला की शैक्षणिक योग्यता (Anjali Birla Educational Qualifications) की बात करें तो ओम बिरला की छोटी बेटी ने कोटा के सोफिया स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है.

पॉलिटिकल साइंस

स्कूल के बाद अंजलि ने दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज से राजनीति विज्ञान (ऑनर्स) की पढ़ाई की. इसी दौरान अंजलि ने यूपीएससी की तैयारी शुरू की और पहले ही प्रयास में प्रवेश परीक्षाओं में से एक को पास कर लिया.

अब कहां कार्यरत हैं अंजलि?

आईएएस अंजलि बिरला वर्तमान में रेल मंत्रालय में कार्यरत हैं. उन्होंने परीक्षा के सभी चरणों में कुल 953 नंबर हासिल किए थे. इंटरव्यू में उनके 275 में से 176 अंक थे.