बारिश के मौसम पिए ये 5 ड्रिंक्स, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

नींबू और पुदीने की ड्रिंक

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए नींबू और पुदीने की ड्रिंक भी काफी कारगर मानी जाती हैं. इसके सेवन से आप न सिर्फ अपनी इम्युनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

पुदीना

इसे बनाने के लिए एक-दो गिलास पानी में पुदीने की 5-6 पत्तियां, 4-5 खीरे के टुकड़े और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं.

स्ट्रॉबेरी और तुलसी की ड्रिंक

मानसून में स्ट्रॉबेरी और तुलसी की ड्रिंक भी बढ़िया है. इसे पीने से शरीर को अच्छी हाइड्रेशन मिलती है और साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत रहती है.

तुलसी

इसे बनाने के लिए आपको एक-दो गिलास पानी में 3-4 स्ट्रॉबेरी और तुलसी के कुछ पत्तों को क्रश करके डालना है. इसके बाद इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें और फिर सेवन करें

सेब, लौंग और दालचीनी ड्रिंक

बरसात के दिनों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए सेब, लौंग और दालचीनी की ड्रिंक भी बेहद असरदार है. इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले एक-दो गिलास पानी गर्म कर लें.

पाचन तंत्र

इसके बाद इसमें सेब के छोटे-छोटे टुकड़े, दालचीनी और लौंग डालकर इसका सेवन करें. बता दें, कि यह ड्रिंक न सिर्फ आपके पाचन तंत्र के लिहाज से बेहतर है, बल्कि इसकी मदद से हाइड्रेशन को भी बूस्ट कर सकते हैं.

दालचीनी और अदरक

दालचीनी और अदरक से बनी ड्रिंक भी मानसून के लिहाज से परफेक्ट मानी जाती है. इसे पीने से न सिर्फ आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है, बल्कि आप पानी की कमी से भी बच सकते हैं.

कद्दूकस

इसे बनाने के लिए अदरक के छोटे टुकड़े को कद्दूकस कर लें. इसके बाद इसमें छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर पानी के साथ मिला दें. इसे आप गुनगुने पानी के साथ पी सकते हैं.

नींबू और अदरक ड्रिंक

मानसून के दिनों में हाइड्रेट रहने के लिए या फिर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप नींबू और अदरक से बनी ड्रिंक को भी अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

पुदीने की पत्तियां

इसे बनाने के लिए आपको कुछ स्लाइस नींबू, पुदीने की पत्तियां और अदरक के छोटे टुकड़े को कूट लेना है और इसे पानी में मिलाकर पी लेना

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.