Income Tax-Free Countries: इन देशों में सरकार नहीं लेती लोगों से इनकम टैक्स

आयकर दुनिया भर में ज्यादातर सरकारों के लिए आय का मुख्य स्रोत है. भारत में, आपका कर आपके वेतन के आधार पर लगाया जाता है, जिसका अर्थ है कि जितना ज्यादा आप कमाते हैं, उतना ही ज्यादा आपको भुगतान करना पड़ता है.

अब, यह बात भले ही चौंकाने वाली लगे, लेकिन वास्तव में दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जहां लोगों को आयकर नहीं देना पड़ता है

THE BAHAMAS

बहामास अपने नागरिकों पर आयकर नहीं लगाता है. वास्तव में, यह देश नागरिकता पर नहीं बल्कि निवास पर निर्भर करता है, जो इसे उन देशों में से एक बनाता है जो आयकर-मुक्त जीवन प्रदान करते हैं.

MONACO

मोनाको अति-धनी व्यक्तियों के लिए एक प्रसिद्ध उच्च-स्तरीय वेकेशन स्पॉट है. यह देश भी आयकर नहीं लगाता है. यहां कानूनी निवास परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, जिसे तीन महीने से कम समय में प्राप्त किया जा सकता है लेकिन इसकी लागत 500,000 यूरो है.

UNITED ARAB EMIRATES (UAE)

मध्य पूर्व के कई तेल उत्पादक देशों में कोई आय या कॉर्पोरेट कर नहीं है. संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) उनमें से एक है. इसकी अर्थव्यवस्था समृद्ध है और यहां बहु-सांस्कृतिक वातावरण है.

BERMUDA

यह कैरेबियाई आयकर-मुक्त देश रहने के लिए महंगा है, लेकिन अपने गुलाबी रेत वाले समुद्र तटों, शानदार रेस्तरां और प्राकृतिक सुंदरता के लिए काफी प्रसिद्ध है. बरमूडा व्यक्तिगत आयकर नहीं लगाता है, लेकिन यह नियोक्ताओं पर पेरोल कर और संपत्ति के मालिकों और किरायेदारों पर भूमि कर लगाता है.