आक्रोश (1980)

गोविंद निहलानी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, अमरीश पुरी और स्मिता पाटिल मुख्य भुमिका में नजर आए थे. फिल्म कहानी एक मजदूर की जो साथ हर रोज घट रही घटनाओं के बाद भी चुप रहता है. इस फिल्म के लिए नसीरुद्दीन को फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

चक्र (1981)

नसीरुद्दीन शाह ने छोटे बजट की कई फिल्मों में काम किया है. चक्र फिल्म में एक्टर ने एक दलाल और उठाईगिरा लुक्का का रोल प्ले किया था. इस फिल्म मे निभाए किरदार को दर्शकों ने काफी पसंद किया था.

मासूम (1983)

मासूम से निर्देशक शेखर कपूर ने अपने करियर की पहली फिल्म में की शुरुआत की थी. फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी, सुप्रिया पाठक जैसे कलाकार नजर आए थे. 'मासूम' में इंदु और डीके की कहानी दिखाई गई है, जो अपनी दो बेटियां पिंकी और मिन्नी के साथ दिल्ली में रहते हैं.

पार (1984)

नसीरुद्दीन शाह की इस फिल्म को देश से विदेश तक में सराहना हुई थी. इस फिल्म में एक्टर का किरदार एक मजदूर नौरंगिया का था जो अपने ऊपर होने वाले जुल्मों को सहने से इंकार कर देता है.

मोहरा (1994)

साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म मोहरा में नसीरुद्दीन शाह ने नेगेटीव रोल निभाया था. फिल्म में निभाया उनका ये किरदार फैंस को आज भी काफी पसंद है.

सरफरोश (1999)

इस फिल्म में भी एक्टर विलेन के रोल में दिखे थे. फिल्म में पाकिस्तानी गजल गायक गुलफाम हसन के किरदार में देखा गया था जो बाद में पाकिस्तानी आतंकवादी बनकर सामने आता है.

इकबाल (2005)

नागेश कुकुनूर के निर्देशन में बनी इस फिल्म में नसीरुद्दीन ने एक क्रिकेट कोच मोहित का किरदार निभाया था. फिल्म में इकबाल नाम का एक गूंगा और बहरा लड़का है जो क्रिकेट के लिए पागल रहता है और नसीरुद्दीन के किरदार को अपना कोच बनाता है.

कृष (2006)

ऋतिक रोशन की चर्चित सुपर हीरो फिल्म 'कृष' में नसीरुद्दीन शाह ने खतरनाक विलेन डॉक्टर सिद्धांत आर्या का रोल प्ले किया था. अगर आप एक्टर के जन्मदिन पर उनकी चुनिंदा फिल्मों को देखना चाहते हैं तो आपको ये फिल्म जरूर देखनी चाहिए.

द डर्टी पिक्चर (2011)

साल 2011 की फिल्म द डर्टी पिक्चर में नसीरुद्दीन शाह के साथ विद्या बालन ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में उनका किरदार एक ऐसे आदमी का होता है जो शादीशुदा होने के बाद भी दूसरी औरतों के साथ संबंध रखने के लिए बदनाम होता है.

मंडी (1983)

साल 1983 में आई फिल्म मंडी एक मल्टीस्टारर फिल्म है जिसमें शबाना आजमी, रत्ना पाठक, सोनी रजदान, स्मिता पाटिल, नीना गुप्ता जैसी कलाकार नजर आईं. फिल्म में नसीरुद्दीन शाह का अभिनय गजब का रहा. इस फिल्म को प्राइम वीडियो पर देख सकते हैं.