Pregnancy में भूलकर भी न खाएं ये 7 चीजें, वरना बाद में खूब पछताएंगे आप

प्रेग्नेंसी

आमतौर पर प्रेग्नेंसी के दौरान उन चीजों को खाने पर ज्यादा फोकस रहता है जो हेल्दी होती हैं, लेकिन कई बार हेल्दी चीजें नुकसान भी पहुंचा सकती हैं.

पपीता

कच्चे पपीते में लेटेक्स मौजूद होता है, जो गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में गर्भपात के खतरे को बढ़ा देता है. पपीते में पपैन भी शामिल होता है, जो विकास को रोक देता है. इसलिए इसका सेवन ना करें.

अंगूर

गर्भावस्था के दौरान महिला को अंगूर नहीं खाने चाहिए, क्योंकि अंगूर की तासीर गर्म होती है, जो हानिकारक है.

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ते गर्भवती महिला की स्वास्थ्य पर प्रभाव डाल सकते हैं. इसमें एस्ट्रोगोल की मौजूदगी गर्भपात भी करावा सकती हैं. तुलसी के पत्ते महिला के मासिक चक्र को भी प्रभावित करते हैं. इसलिए इन दिनों के दौरान इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

चाइनीज फूड

चाइनीज फूड में मोनो सोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) मौजूद होता है, जिसके कारण शिशु में जन्म के बाद किसी तरह की शारीरिक कमी देखने को मिल सकती है. साथ ही सोया सॉस में नमक की मात्रा ज्यादा होने की वजह से गर्भवती महिला को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

अनानास

गर्भावस्था के दौरान अनानस खाना हानिकारक हो सकता है. अनानास में ब्रोमेलिन मौजूद होता है, जिस वजह से प्री-मच्योर डिलिवरी का खतरा बढ़ सकता है.

धूम्रपान और शराब

गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान और शराब का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनके सेवन से होने वाले शिशु पर बहुत बुरा असर पड़ता है.

कॉफी और चाय

गर्भावस्था के दौरान कॉफी और चाय न पिएं. इनमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जिससे गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान हो सकता है.

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.