बिहार में दर्शन करने के लिए 10 पवित्र स्थान

महाबोधि मंदिर, बोधगया

यह UNESCO विश्व धरोहर स्थल वह स्थान है जहां गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई थी, जो इसे दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित बौद्ध तीर्थ स्थलों में से एक बनाता है.

विष्णुपद मंदिर, गया

भगवान विष्णु को समर्पित यह मंदिर एक चट्टान पर बना है जिसके बारे में माना जाता है कि उस पर भगवान विष्णु के पदचिह्न हैं.

पावापुरी

यह पवित्र स्थल वह स्थान है जहां जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर ने मोक्ष प्राप्त किया था. यह जैनियों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है.

वैशाली

बुद्ध के अंतिम उपदेश और द्वितीय बौद्ध संगीति से जुड़े होने के कारण, वैशाली बौद्ध धर्मावलंबियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है.

राजगीर

बौद्ध धर्म और जैन धर्म से गहरे जुड़ाव वाले प्राचीन शहर राजगीर में गिद्ध शिखर और सप्तपर्णी गुफा जैसे स्थल हैं, जो बौद्ध कथाओं में महत्वपूर्ण हैं.

नालंदा

यह प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय का स्थल है, जो विश्व के प्रथम आवासीय विश्वविद्यालयों में से एक है तथा बौद्ध शिक्षा का एक महत्वपूर्ण केंद्र है.

बराबर गुफाएं

ये भारत में सबसे पुरानी जीवित चट्टान-काटकर बनाई गई गुफाएं हैं, जो जैन धर्म और बौद्ध धर्म से जुड़ी हैं, और अपनी सटीक वास्तुकला और शिलालेखों के लिए जानी जाती हैं.

केसरिया स्तूप

केसरिया में स्थित यह स्तूप दुनिया के सबसे ऊंचे और सबसे बड़े बौद्ध स्तूपों में से एक है, ऐसा माना जाता है कि इसका निर्माण सम्राट अशोक ने कराया था.

सीता कुंड, मुंगेर

रामायण में सीता से जुड़ा एक पवित्र गर्म झरना, जो तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है जो इसके उपचारात्मक गुणों में विश्वास करते हैं.

पटना साहिब, पटना

यह महत्वपूर्ण गुरुद्वारा दसवें सिख गुरु, गुरु गोविंद सिंह के जन्मस्थान की याद में बना है और सिखों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है.