रोजाना 10 मिनट की Exercise से 1 महीने में कम करें 5 किलो वजन!

आज के दौर में अधिकतर लोग व्यायाम के लिए समय नहीं निकाल पाते है, जिसके कारण वो मोटापे का शिकार हो रहे हैं. मोटापा कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है जिनमें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, आदि शामिल हैं.

अगर आपको पास समय नहीं है तो रोजाना सिर्फ 10 मिनट का वक्त निकालें और व्यायाम करें. आइए जानते हैं कि 10 मिनट में हम कौन-कौन सी एक्सरसाइज कर सकते हैं.

जंपिंग जैक

एक मिनट के लिए जंपिंग जैक करके शुरुआत करें. अपने कोर को व्यस्त रखें और अपने दोनों हाथों को भी ऊपर उठाते हुए सीधे सिर के ऊपर लेकर जाएं और पैरों को फैलाएं.

स्‍क्वैट

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें. अपने घुटनों को मोड़ें और अपने कूल्हों को नीचे करें जैसे कि आप कुर्सी पर बैठे हों. अपना वजन अपनी एड़ी और अपनी छाती को ऊपर रखें. वापस उठें और दोहराएं.

पुश-अप्स

अपने हाथों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखते हुए प्लैंक पोजीशन से शुरू करें. अपनी कोहनियों को मोड़कर, अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपने शरीर को नीचे करें. बैक अप पुश करें और दोहराएं.

हाई नीज

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और उसी जगह जॉगिंग शुरू करें, अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर ऊपर उठाएं.

लंजेस

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और एक पैर के साथ एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएं. अपने सामने के घुटने को 90 डिग्री के कोण पर रखते हुए, अपने पैर के घुटने को जमीन की ओर नीचे करें. बैक अप उठें और दूसरी तरफ दोहराएं.

प्लैंक

प्लैंक पोजीशन में शुरुआत करें और अपने हाथों को जमीन पर टिकाएं और अपनी कोहनियों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखें. अपने शरीर को सीधा रखें और एक मिनट तक इसी अवस्था में रहें.

माउंटेन क्लाइंबर

प्लैंक पोजीशन में आएं और कोर मसल्स को टाइट करें. अब एक पैर को आगे जमीन पर रखें और फिर शुरुआती पोजीशन में ले जाएं. फिर दूसरे पैर को उसी तरह आगे जमीन पर रखें और शुरुआती पोजीशन में आ जाएं. इस एक्सरसाइज को 1 मिनट तक करें.

बर्पीस

खड़े होने की स्थिति में शुरू करें और जल्दी से प्लैंक स्थिति में नीचे आ जाएं. एक पुश-अप करें, फिर अपने पैरों को वापस अपने हाथों की ओर उछालें.

VIEW ALL

Read Next Story