साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगने जा रहा है. हालांकि यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. लेकिन ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसका प्रभाव सभी राशियों पर दिखेगा.

सूर्य ग्रहण के दौरान जिस तरह की पाबंदियां लागू होती हैं, उसी तरह सूर्य ग्रहण खत्म हो जाने के बाद भी कई बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है.   

शास्त्रों के अनुसार सूर्य ग्रहण के बाद कुछ चीजें करना बेहद जरूरी होता है, तो चलिए जानते हैं सूर्य ग्रहण के बाद कौन-से काम करने चाहिए.

शास्त्रों में बताया गया है कि सूर्य ग्रहण खत्म हो जाए तो आप स्नान आदि करें. मान्यता है कि आप पवित्र नदी में स्नान करने से सूर्य ग्रहण के प्रभाव से मुक्ति मिलती है.

सूर्य ग्रहण पर सूर्यदेव के मंत्र और चिंतन करने का विधान है. इसी वजह से जब सूर्य ग्रहण समाप्त हो जाए तो भगवान के दर्शन करने से शुभ फल मिलता है.

साथ ही किसी जरूरतमंद को अन्न, वस्त्र या धन का दान भी करना चाहिए. उन कपड़ों को भी दान कर सकते हैं, जिन्हें सूर्य ग्रहण के दौरान पहना गया हो. 

सूर्य ग्रहण के बाद मंदिर की सफाई करनी चाहिए और भगवान की मूर्तियों को गंगाजल से साफ करना चाहिए. साथ ही तुलसी और शमी पर गंगाजल का छिड़काव कर उसे शुद्ध करना चाहिए.

सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद घर की सफाई करना भी जरूरी होता है. सूर्य ग्रहण खत्म होते ही, तुरंत घर में झाड़ू और पोंछा लगा दें. ऐसा करने से घर में प्रवेश कर चुकी नकारात्मकता दूर होती है.

सूर्य ग्रहण के खत्म होने के बाद श्राद्ध और दान का काम कल्याणकारी बताया गया है. ग्रहण के प्रभाव को कम करने के लिए दान-पुण्य जरूर करें. इसके अलावा तुलसी के पास दीपक प्रज्जवलित करें

सूर्य ग्रहण के खत्म होने के बाद गर्भवती महिलाएं सबसे पहले स्नान करें. ऐसा करना काफी जरूरी बताया गया है. अगर गर्भवती महिलाएं ऐसा नहीं करती हैं तो उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story