धार्मिक ग्रंथों और शास्त्रों में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को एक साथ देखा जाता है, मान्यताओं के अनुसार, अगर आप पर दोनों की कृपा हो तो आपके जीवन में कोई समस्याएं नहीं होती हैं.

Zee News Desk
May 02, 2023

लेकिन आपने कभी ध्यान दिया है कि मां लक्ष्मी हमेशा श्री हरि के पैरों के पास क्यों बैठी रहती हैं, तो चलिए जानते हैं पौराणिक कथा के बारे में.

एक पौराणिक कथा के अनुसार, एक बार नारद जी ने मां लक्ष्मी से पूछा कि आप श्रीहरि के पैर क्यों दबाती रहती हैं?

तब मां लक्ष्मी ने बताया कि चाहे मनुष्य हो या फिर देवता, ग्रहों के प्रभाव से कोई नहीं बच पाया है.महिलाओं के हाथ में देवगुरु निवास करते हैं, जबकि पुरुष के पैरों में दैत्यगुरु शुक्राचार्य निवास करते हैं.

इसलिए जब भी एक स्त्री पुरुष के चरण स्पर्श करती है तो देव और दानव का मिलन होता है और इससे धनलाभ होता है. इस कारण मां लक्ष्मी श्रीहरि के चरण दबाती रहती हैं.

दूसरी पौराणिक कथा के अनुसार, अलक्ष्मी लक्ष्मी जी की बड़ी बहन हैं. अलक्ष्मी की आंखें भड़कीली, बाल फैले हुए और दांत बड़े-बड़े थे, जबकि मां लक्ष्मी बेहद सुंदर थीं.

इस बात को लेकर अलक्ष्मी को अपनी बहन लक्ष्मी से ईर्ष्या करती थी. देवी लक्ष्मी जब भी विष्णु जी के साथ होतीं, तब अलक्ष्मी वहां पहुंच जाती थीं.

इस बात से मां लक्ष्मी ने परेशान होकर उनसे पूछा कि तुम हमेशा पीछे क्यों आती हो. तब अलक्ष्मी ने कहा कि उनकी कोई पूजा नहीं करता, इसलिए जहां भी मां लक्ष्मी रहेंगी, वहां मैं भी रहूंगी.

इससे क्रोधित होकर मां लक्ष्मी ने अलक्ष्मी को श्राप दे दिया कि उसके पति मृत्यु के देवता होंगे. उसका स्थान ऐसा होगा, जहां गंदगी, ईर्ष्या, लालच, आलस, रोष होंगे.

इस वजह से देवी लक्ष्मी अपने श्रीहरि के चरणों को साफ करती रहती हैं, ताकि अलक्ष्मी उनके पास ना आ पाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story