हिंदुओं की आराध्य देवी माता दुर्गा की चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 22 मार्च 2023 से हो चुकी है.

इन दिनों आप माता रानी को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ और कई उपाय कर सकते हैं, जिससे आप पर सदैव माता रानी की कृपा बनी रहेगी.

अगर आप आर्थिक तंगी और असफलता को लेकर काफी निराश हो चुके हैं तो आप इन टोटकों को जरूर अजमाएं.

इन टोटको को करने से न केवल आपकी आर्थिक तंगी दूर होगी, ब्लकि आपके आने वाले दिनों में धन के नए रास्ते भी खुद बा खुद खुल जाएंगे.

पहला टोटका- आप नवरात्रि के दिनों में किसी एक दिन आपको नहाने के पानी में दही मिलाकर नहाना है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और फिजूलखर्ची नहीं होती है.

दूसरा टोटका- अगर आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है, पैसे कमा कर के भी आप बचत नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आप नवरात्रि के 9 दिनों में से एक दिन हरी इलायची वाले पानी से भी स्नान कर सकते हैं.

तीसरा टोटका- मान्यता है कि नवरात्रि में मां लक्ष्मी भी अपने भक्तों पर खूब मेहरबान रहती हैं. माता लक्ष्मी को अपने घर पर बुलाने के लिए आपको नवरात्रि के दिनों में श्री सूक्तम का पाठ अवश्य करना चाहिए.

चौथा टोटका- मान्यता है कि अष्टमी के दिन देवी मां को श्रृंगार की सभी सामग्री चढ़ानी चाहिए. ऐसा करने से पति के साथ रिश्ते बेहतर होते हैं और उसका भाग्य भी पैसों के मामले में प्रबल होता है.

पांचवा टोटका- नवरात्रि में पांचवे दिन कमलगट्टे, साबुत सुपारी, सफेद कौड़ी, हरी इलायची, मखाने सभी सामग्रियों का हवन करें. इससे आपकी गरीबी दूर होगी.

छठा टोटका- नवरात्रि के दिनों में बजरंगबली की पूजा अवश्य करनी चाहिए.भगवान हनुमान को पान का बीड़ा अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से इंसान के धन संकट को दूर करने में ज्यादा समय नहीं लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

VIEW ALL

Read Next Story