धरती की इन 10 जगहों पर चाहकर भी नहीं जा सकता कोई

एरिया 51, यूएसए

दक्षिणी नेवादा में एरिया 51 धरती पर सबसे मशहूर स्थानों में से एक है जो विजिटर्स के लिए सीमा से बाहर है. यह एक उच्च वर्गीकृत संयुक्त राज्य वायु सेना (USAF) सुविधा है. यह आम लोगों के लिए पूरी तरह से ऑफ-लिमिट है.

भानगढ़ किला, राजस्थान, भारत

भानगढ़ का किला भारत की सबसे भुतहा जगहों में से एक माना जाता है. कहा जाता है कि इसे बाबा बलाऊ नाथ नाम के एक साधु ने श्राप दिया था. विजिटर्स को किले में जाने या सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद किले के अंदर रहने की अनुमति नहीं है.

नॉर्थ ब्रदर आइलैंड, यूएसए

नॉर्थ ब्रदर आइलैंड न्यूयॉर्क शहर में स्थित है और संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे लोकप्रिय खंडहर स्थानों में से एक है. यह टाइफाइड मैरी का घर था. टाइफाइड बुखार से पीड़ित होने वाली पहली अमेरिकी के रूप में उनकी पहचान की गई थी. अब, नॉर्थ ब्रदर आइलैंड में एक पक्षी अभयारण्य है और आम लोगों के लिए स्थायी रूप से बंद है.

इल्हा दा क्वीमाडा ग्रांडे, ब्राजील

इल्हा दा क्यूइमाडा ग्रांडे, जिसे स्नेक आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है, ब्राजील के तट पर एक द्वीप है. यह अत्यधिक विषैले बोथ्रोप्स इंसुलरिस (गोल्डन लांसहेड पिट वाइपर) का एकमात्र प्राकृतिक घर है. इस द्वीप में दुनिया के सबसे जहरीले सांपों की संख्या सबसे ज्यादा है. यही कारण है कि लोगों और सांपों की आबादी दोनों की रक्षा के लिए Ilha da Queimada Grande जनता के लिए बंद है.

इसे ग्रैंड श्राइन, जापान

Ise Grand Shrine अपनी स्थापत्य भव्यता के कारण जापान के सबसे महंगे मंदिरों में से एक है. 8वीं शताब्दी की शिंटो परंपराओं को बनाए रखने के लिए, इस मंदिर का हर 20 साल में पुनर्निर्माण किया जाता है. केवल शाही परिवार के सदस्यों को ही यहां जाने की अनुमति है.

सुरत्से द्वीप, आइसलैंड

सुरत्से आइसलैंड के दक्षिणी तट से दूर एक द्वीपसमूह में स्थित एक छोटा सा द्वीप है. सरत्से को ग्रह पर सबसे नया द्वीप होने की प्रतिष्ठा भी प्राप्त है. यह वर्जित द्वीप पर्यटकों के लिए वर्जित है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि मानव हस्तक्षेप द्वीप पर होने वाले पारिस्थितिक उत्तराधिकार को बाधित करेगा.

लस्काक्स गुफाएं, फ्रांस

लासकॉक्स गुफा दक्षिण-पश्चिमी फ़्रांस के दॉरदॉग्ने विभाग में गुफाओं का एक नेटवर्क है. गुफा की आंतरिक दीवारों और छत पर 600 से अधिक पैरिटल भित्ति चित्र हैं. 1963 से मूल गुफाओं को जनता के लिए बंद कर दिया गया था क्योंकि उनकी स्थिति बिगड़ रही थी.

उत्तरी सेंटिनल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

उत्तर प्रहरी द्वीप बंगाल की खाड़ी में अंडमान द्वीपसमूह पर स्थित है और ग्रह पर बहुत कम स्थानों में से एक है जो कि बेरोज़गार हैं. यह स्वदेशी सेंटिनली लोगों का घर है जिन्होंने स्वैच्छिक अलगाव को चुना है और बाकी दुनिया से कोई लेना देना नहीं चाहते हैं. द्वीप पर शोधकर्ताओं को भी जाने की अनुमति नहीं है.

प्रावसीका ब्राना, चेक गणराज्य

Pravcicka Brana चेक गणराज्य में बोहेमियन स्विटज़रलैंड में एक संकीर्ण चट्टान का निर्माण है. इसे यूरोप में सबसे बड़ा प्राकृतिक बलुआ पत्थर का मेहराब कहा जाता है और एल्बे सैंडस्टोन पर्वत में सबसे आकर्षक प्राकृतिक स्मारकों में से एक है. यह एक राष्ट्रीय प्राकृतिक स्मारक के रूप में संरक्षित है. आगंतुकों द्वारा भारी क्षरण के परिणामस्वरूप, आर्क को 1982 से आगंतुकों के लिए सीमा से बाहर कर दिया गया है.

रूम 39, उत्तर कोरिया

रूम 39 एक गोपनीय उत्तर कोरियाई पार्टी संगठन है जो विदेशी मुद्रा स्लश फंड को बनाए रखने के तरीकों की तलाश करता है. इसके अवैध गतिविधियों में शामिल होने की बात कही जा रही है. यह देश के शीर्ष नेतृत्व के सीधे नियंत्रण में है और बहुत कम चुनिंदा व्यक्तियों को छोड़कर एक वर्जित स्थान है.

VIEW ALL

Read Next Story