जब दिल्ली में मचा था भयंकर कत्ल-ए-आम, डर के मारे लाल किले में छिपा बैठा रहा मुगल बादशाह

Vinay Trivedi
Jul 31, 2023

मुगलों का पतन

मुगलों ने यूं तो सैकड़ों साल तक भारत में शासन किया लेकिन औरंगजेब के बाद मुगल साम्राज्य का पतन शुरू हो गया था. राजगद्दी के लिए खूनी लड़ाई शासन पर पकड़ कमजोर करती गई.

जब लाल किले में छिपा रहा मुगल बादशाह

एक बार तो ऐसा हुआ था ईरान का बादशाह नादिर शाह मुगल सेना को हराकर दिल्ली पहुंच गया था और यहां भयंकर कत्ल-ए-आम मचाया था लेकिन मुगल बादशाह लाल किले से बाहर नहीं निकला था.

दिल्ली में मचा था भयंकर कत्ल-ए-आम

आक्रमणकारी नादिर शाह के डर के मारे लाल किले में छिपे रहने वाला मुगल बादशाह कोई और नहीं बल्कि मुहम्मद शाह रंगीला था. अपनी जान उसने बचा ली लेकिन दिल्ली में हजारों लोग मार दिए गए.

इस बात पर तमतमा गया था शाह

दरअसल, जब ईरानी बादशाह नादिर शाह अपनी सेना के साथ लाल किले पर पहुंचा तो वहां मौजूद लोगों ने शाह की सेना के कुछ सिपाहियों को मार डाला. इससे शाह तमतमा गया और कत्ल-ए-आम का आदेश दे दिया.

जब कई दिनों तक लुटती रही दिल्ली

बता दें कि मुगल सेना की हार के बाद ईरानी बादशाह नादिर शाह ने दिल्ली में भयंकर लूटपाट और कत्ल-ए-आम किया. उसने खूब दौलत लूटी और इतना ही नहीं जाते-जाते मुगल बादशाह से बेशकीमती कोहिनूर हीरा भी ले गया.

मुगल सेना में मची भगदड़

मुगल सेना के हारने के बाद भगदड़ मच गई थी. नादिर शाह की सेना करनाल से आगे बढ़कर दिल्ली आ गई और यहां कत्ल-ए-आम शुरू कर दिया था.

1 दिन में मार दिए 2 हजार लोग

कहा जाता है कि नादिर शाह की सेना ने दिल्ली पहुंचकर महज 1 दिन में करीब 2 हजार लोगों को मौत के घाट उतार दिया था.

मुगल बादशाह ने ऐसे बचाई जान

बता दें कि आखिर में नादिर शाह को जमीनें, धन-दौलत, तख्त-ए-ताऊस और कोहिनूर हीरा देकर अपनी जान बचाई थी.

मजबूर हो गया था मुगल बादशाह

जंग में हारने के बाद ईरानी बादशाह नादिर शाह के आगे मुगल बादशाह मुहम्मद शाह रंगीला कमजोर हो गया था और उसने जो भी मांगा बादशाह ने मजबूरी में सब दे दिया.

VIEW ALL

Read Next Story