जंग में इस मुगल बादशाह की हुई थी घोर बेइज्जती, हार के बाद दुम दबाकर गया था भाग

Vinay Trivedi
Jul 29, 2023

इस मुगल ने जंग में मुंह की खाई

यूं तो कहा जाता है कि मुगलों ने भारत में सैकड़ों साल तक शासन किया. तमाम युद्ध जीते लेकिन एक बार मुगलों और उनके बादशाह को जंग में मुंह की खानी पड़ी थी.

डर के मारे गया था भाग

जंग में मुगल बादशाह का बुरा हाल हो गया था. दुश्मन से मिली हार के बाद ये बादशाह बहुत डर गया था और डर के मारे भारत तक छोड़ दिया था.

15 साल तक नहीं किया भारत का रुख

युद्ध में हार के बाद ये मुगल बादशाह इतना डर गया था कि अगले 15 साल तक भारत का रुख तक नहीं किया था. ईरान के शाह की शरण में रहा था.

कौन था ये मुगल बादशाह?

जान लें कि जंग में मुंह की खाने वाला ये मुगल बादशाह कोई और नहीं बल्कि भारत में मुगल वंश के संस्थापक बाबर का बेटा हुमायूं था.

चौसा के युद्ध में हुई हार

बता दें कि मुगल बादशाह हुमायूं की 1539 ईस्वी में चौसा में शेर शाह सूरी से जंग हुई थी. इसमें कई बड़ी गलतियों के कारण हुमायूं हार गया था और उसने मैदान छोड़ दिया था.

बिलग्राम की जंग में मिली करारी शिकस्त

इसके बाद 1540 ईस्वी में हुमायूं बिलग्राम में एक बार फिर शेर शाह सूरी से भिड़ा. इस बार तो हुमायूं का और भी बुरा हाल हुआ. हार के बाद उसे जान बचाने के लिए भारत छोड़ना पड़ा.

शाह के यहां ली थी शरण

बिलग्राम के युद्ध में करारी हार के बाद मुगल बादशाह हुमांयू फारस यानी आज के ईरान में भाग गया था और वहां शाह के सल्तनत में शरण ले ली थी.

अनुभवहीन था हुमायूं

कुछ इतिहासकारों ने हुमायूं को कमजोर मुगल बादशाह बताया है. ये भी कहते हैं कि हुमायूं काफी अनुभवहीन था.

महज 16 साल कर पाया शासन

गौरतलब है कि हुमायूं 1530 ईस्वी में बादशाह बना था और 10 साल ही शासन के बाद उसकी गद्दी छिन गई थी. फिर जब भारत वापस आया तो 1 साल ही राजगद्दी पर बैठ सका.

VIEW ALL

Read Next Story