मुगलों का खाना

मुगल बादशाहों को खाने में क्या था पसंद? ताकत बढ़ाने के लिए खाते थे ये खास चीज

Jun 26, 2023

क्या खाते थे मुगल?

मुगल साम्राज्य को लेकर अक्सर चर्चा होती है और लोग मुगल बादशाहों के रहन-सहन के साथ ही उनके हरम (Mughal Harem) को लेकर बात करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुगल बादशाह क्या खाना पसंद करते हैं.

मुगलों का पसंदीदा खाना?

मुगल काल के खाने का जिक्र होता है तो ज्यादातर लोगों को लगता है कि वो गोश्त के शौकीन हुआ करते थे, लेकिन ऐसा नहीं है. कई मुगल बादशाह फल, सब्जियों और साग के शौकीन थे.

इस चीज से बढ़ाते थे ताकत

मुगल बादशाहों को फल और सब्जियां खाने का शौक था, लेकिन ऐसा नहीं है कि वो गोश्त (Non-Veg) नहीं खाते थे. मुगल बादशाह अपनी शारीरिक शक्ति बनाए रखने के लिए समय-समय पर गोश्त के अलावा मछली भी खाया करते थे.

अकबर का पसंदीदा खाना

अकबर को नॉन-वेज के अलावा वेज खाना भी बेहद पसंद था और वो सप्ताह में तीन दिन शुद्ध शाकाहारी खाना ही खाता था. इतिहासकार बताते हैं कि अकबर की पहली पसंद दाल, मौसमी सब्जियां और पुलाव होते थे.

शाहजहां का पसंदीदा खाना

शाहजहां को मसालेदार खाना खाने का बेहद शौक था और इसमें मांसाहारी भोजन के साथ शाकाहारी खाने भी शामिल थे. इसके साथ ही शाहजहां को फल खाना भी बेहद पसंद था और आम उसका पसंदीदा फल था. कहा जाता है कि शाहजहां को शराब का भी ज्यादा शौक नहीं था.

औरंगजेब का पसंदीदा खाना

औरंगजेब को भी शाकाहारी खाना पसंद था और वह चावल से बनी चीजें खाने का बेहद शौकीन था. इतिहासकारों के अनुसार, औरंगजेब को राजमा, अखरोट, तुलसी और बादाम से बनी कबूली बिरयानी खूब पसंद था.

हुमायूं का पसंदीदा खाना

हुमायूं का अधिकतर जीवन ईरान में बीता था और इसलिए उसके खाने-पीने में पर्शिया की झलक देखने को मिलती थी. हुमायूं को पर्शियन खाना बेहद पसंद था. इतिहासकारों के अनुसार, हुमायूं का पसंदीदा खाना खिचड़ी थी.

जहांगीर का पसंदीदा खाना

जहांगीर को भी खाने में गोश्त ज्यादा पसंद नहीं था, लेकिन वह शराब का आदी था. जहांगीर दिनभर शराब के नशे में रहता था और बताया जाता है कि वह शराब के साथ अफीम भी लेता था. कई बार तो वह दरबार में भी शराब पीकर पहुंच जाता था.

बाबर का पसंदीदा खाना

बाबर को खाने में मछलियां बेहद पसंद थीं और वह सॉल्ट-फिश खाने का शौकीन था. कई इतिहासकार बताते हैं कि बाबर को खाने में भारतीय खाने बेहद पसंद था.

VIEW ALL

Read Next Story