मुगल लेते थे ऐसी दवाई

मुगल बादशाह कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए खाते थे ये चीज, हकीम बताते थे सीक्रेट

Jun 28, 2023

मुगलों के राज

मुगलों ने हिंदुस्तान पर कई सालों तक राज किया और उनके शासन को लेकर कई किताबें लिखी गई हैं, लेकिन इसके बावजूद उनके बारे में कई ऐसी चीजें हैं तो आज तक लोगों को नहीं पता हैं.

मुगलों का सीक्रेट

मुगल बादशाहों की कहानी, उनके रहन-सहन के साथ ही उनके हरम (Mughal Harem) के बारे में भी लोग जानना चाहते हैं.

मुगलों का खाना

मुगलों के हरम के बारे में हर कोई बात कर रहा है और हर कोई बता रहा है कि हरम में क्या-क्या होता था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मुगल बादशाह अपनी कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए क्या खाते थे.

हकीम देते थे टिप्स

मुगलों के खाने के बारे में कई अनकही बातें छिपी हैं, जिनके बारे में कई किताबों में बताया गया है लेकिन इसके बाद भी ज्यादातर लोग ये नहीं जानते हैं कि मुगल बादशाहों के लिए खाना बनाने से पहले शाही हकीम बताते थे कि क्या-क्या व्यंजन बनेंगे.

खाने में शामिल होती थी औषधि

पुर्तगाली व्यापारी मैनरिक की किताब के अनुसार, मुगलों के शाही व्यंजन रोजाना तय होते थे और शाही हकीम के बताए अनुसार उनमें कई तरह की चीजें और औषधियां डाली जाती थीं.

कामोत्तेजना बढ़ाने का सीक्रेट

शाही हकीम हमेशा मुगल बादशाह के खाने में ऐसी चीजें और औषधियों को शामिल करते थे, जिससे मुगल शासक की कामोत्तेजना बढ़े. इसके साथ ही वो स्वस्थ और ताकतवर भी बनें.

स्वास्थ्य के हिसाब से खाना

शाही हकीम हमेशा इस बात का भी ख्याल रखते थे कि मुगल बादशाह के लिए खाना हमेशा मौसम और बादशाह के स्वास्थ्य के हिसाब से हो. मैनरिक के साथ ही डच व्यापारी फ्रैंसिस्को पेल्सार्त की किताब में भी मुगलों के खाने के बारे मे जिक्र है.

मुगल खाते थे ये खास चीज

मुगल बादशाह के खानों पर चांदी के वर्क लगाए जाते थे. बताया जाता है कि चांदी की वर्क की वजह से खाना आसानी से पच जाता था और यह कामोत्तेजना बढ़ाने में भी मदद करता था.

ऐसे बनता था खाना

मुगल बादशाहों के लिए खाना बनाने के लिए खास तरह के पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है. कई इतिहासकारों ने बताया है कि गंगा नदी, यमुना नदी या फिर बारिश के छने पानी के मुगल बादशाहों के लिए खाना तैयार किया जाता था.

VIEW ALL

Read Next Story