जहरीला कोबरा भी इन जानवरों से खाता है खौफ, दुबक जाता है बिल में

Zee News Desk
Jul 16, 2023

नेवला

नेवला सांपों का सबसे बड़ा दुश्मन है. इन छोटे स्तनधारियों में कोबरा के जहर के प्रति प्रतिरोधक क्षमता होती है, इसलिए वे कोबरा का शिकार आसानी से करने लेते हैं.

किंग कोबरा

किंग कोबरा खुद दूसरे कोबरा का शिकार करता है. इसके शिकार में अन्य किंग कोबरा, भारतीय कोबरा, दूसरे जहरीले और गैर-जहरीले सांप शामिल हैं.

हनी बेजर

नेवले की तरह हनी बेजर में भी सांप के जहर के प्रति कुछ प्रतिरोधक क्षमता होती है. इसलिए वो आसानी से कोबरा का शिकार कर लेता है. हालांकि, कोबरा का जहर हनी बेजर को बेहोश कर सकता है.

चील

चील उन घातक पक्षियों में शामिल है जो कोबरा का शिकार आसानी से कर लेते हैं. ये विशाल पक्षी कोबरा को दूर से देख लेते हैं, फिर उन पर झपट्टा मारते हैं और तेजी से उन पर हमला कर देते हैं.

बाज

बाज एक शिकारी पक्षी है जो कोबरा को खा सकता है. ये पक्षी सांपों को मारने के लिए चील की तरह ही तरीका अपनाते हैं और कोबरा के सिर पर हमला करते हैं.

सेक्रेटरी पक्षी

सेक्रेटरी एक अनोखा पक्षी है जो अपना अधिकांश समय इधर-उधर उड़ने के बजाय पृथ्वी पर बिताता है. ये लम्बे पक्षी अपने शिकार को तेजी से और सटीक तरीके से कुचलने के लिए अपने पैरों का उपयोग करते हैं.

मगरमच्छ

मगरमच्छ किंग कोबरा पर आसानी से हमला कर सकता है. मगरमच्छ की मोटी त्वचा सांप के जहर के खिलाफ प्रतिरोध का काम करती है.

इंसान

इस लिस्ट में इंसानों को भी रखा गया है. कई देशों के लोग सांपों को स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में खाते हैं. इसलिए बतौर कोबरा का शिकारी इंसानों को भी इसमें रखा गया है.

VIEW ALL

Read Next Story