एक रुपये का सिक्का पटरी पर रखने से क्या पलट सकती है ट्रेन?

Shwetank Ratnamber
Jul 30, 2023

भारतीय रेलवे की गिनती दुनिया के व्यस्ततम नेटवर्क में होती है. इसके नाम सैकड़ों उपलब्धियां हैं तो इससे जुड़े कुछ मिथक भी हैं. जैसे ये फैक्ट जिसमें दावा किया जाता है कि ट्रेन और सिक्के के बीच एक कनेक्शन होता है.

इस मिथन में दावा किया जाता है कि अगर कोई सिक्का रेल की पटरी पर रख दिया जाए तो ट्रेन का एक्सीडेंट हो सकता है.

ऐसे ही एक मिथक के बारे में कहा जाता है कि अगर रेल की पटरी यानी रेलवे ट्रैक पर सिक्का रख दिया जाए तो ट्रेन आगे नहीं बढ़ती है और रेलगाड़ी वहीं रुक जाती है. इसके अलावा ये भी कहा जाता है कि अगर ट्रेन आने से पहले पटरी पर सिक्का रख दे तो चुंबक बन जाती है.

अब सवाल है कि आखिर इन फैक्ट्स में कितने फैक्ट सही हैं, तो जानते हैं कि रेल की पटरी पर सिक्का रखने की क्या कहानी है और सिक्का रखने से आखिर क्या होता है.

ट्रेन कई वजहों से डीरेल हो सकती है. जैसे दो ट्रेनों की टक्कर, ऑपरेशनल एरर, मैकेनिकल फेलियर आदि शामिल है. लेकिन, जहां तक सिक्के की बात है, सिक्के से एक्सीडेंट होना संभव नहीं है.

दरअसल साइंस के हिसाब से देखें तो पटरी पर रखा सिक्का एक जगह रहता है और ट्रेन काफी स्पीड से चलती है. ट्रेन का वजन कई टन होता है और सिक्के का वजन 10 ग्राम भी नहीं होता है.

ट्रेन तेज रफ्तार से चलती . वहीं सिक्का स्थिर पड़ा रहता है. ट्रेन की उस स्पीड के सामने वो काफी हल्का साबित होता है.

स्थितियां बताती हैं कि ऐसा होने से ट्रेन के ट्रैक में कोई फर्क नहीं पड़ता. यानी कोई दिक्कत नहीं होती है. इसलिए ये तय है कि पटरी पर सिक्का रखने से ट्रेन पर कोई असर नहीं पड़ता है.

यानी ये बस मिथक है कि एक रुपये या दो रुपये या कोई भी सिक्का पटरी पर रखने से वो किसी एक्सीडेंट की वजह बन सकता है.

VIEW ALL

Read Next Story