चंद्रगुप्त-हेलेना-

मगध के राजा चंद्रगुप्त ग्रीस की हेलेना को देखकर इतने दीवाने हो गए कि उन्‍हें पाने के लिए उनके पिता सेल्युकस से यु्द्ध करने को तैयार हो गए थे.

Zee News Desk
May 28, 2023

शाहजहां-मुमताज की प्रेम कहानी-

इनकी मोहब्बत की निशानी आज भी ताजमहल के रूप में मौजूद है. उन्होंने मुमताज की याद में ताजमहल बनवाया था.

बाजीराव-मस्तानी-

मराठा पेशवा बाजीराव की मुस्लिम दूसरी पत्नी मस्तानी थी. वे बाजीराव से इस कदर मोहब्बत करती थीं कि जब बाजीराव की मौत हुई तो उनकी चिता के साथ वो भी सती हो गई.

सलीम अनारकली -

सलीम अनारकली की प्रेम कहानी एक दर्द भरी दांस्तां है. सलीम ने अनारकली को पाने के लिए अकबर से युद्ध तक किया. अकबर ने शर्त रखी थी कि या तो सलीम अनारकली को उन्हें सौंप दे या मौत को चुन लें.

सलीम ने मौत चुनी लेकिन आखिरी समय में अनारकली ने आकर सलीम की जान बचा ली और खुद को बादशाह अकबर के हवाले कर दिया अकबर ने उसे दीवार में चुनवा दिया.

पृथ्वीराज और संयुक्ता-

एक दूसरे को बिना देखे ही प्यार करने लगे थे. संयुक्ता के पिता ने स्वयंवर से इनकार कर दिया. आखिरकार पृथ्वीराज ने सयु्ंक्ता को भगाने का फैसला किया.

औरंगजेब- जैनाबाई-

औरंगजेब भी एक महिला की मुहब्बत में गिरफ्तार था. इस महिला का नाम जैनाबाई था और नाचने गाने का काम करती थी, लेकिन अपनी छवि और जमाने में जगहंसाई के डर से औरंगजेब ने कभी इसे सामने नहीं आने दिया.

हीर- रांझा

दोनों ही एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे. हीर एक दौलतमंद खानदान से ताल्लुक रखती थी. हीर के घरवालों को ये रास नहीं आया और उन्होंने उसकी शादी कर दी. इसके बावजूद वे दोनों एक-दूसरे प्यार करते रहे.

मूमल और महेंद्र-

इन्हें राजस्थान का लैला-मजनूं भी कहा जाता है. खूबसूरत राजकुमारी मूमल को शादीशुदा महेंद्र से प्यार हो गया था. महेंद्र को सजा के तौर पर कुएं में फेंकवा दिया और मूमल उसका इंतजार करती रही

रानी रूपमति और बाज बहादुर-

मालवा के सुल्तान बाज बहादूर ने शिकार के दौरान गैरमुस्लिम लड़की रूपमति को देखा और उनको दिल दे बैठे.और किसी की परवाह किए बिना उन्हें अपनी बेगम बना लिया.

VIEW ALL

Read Next Story