April Fool’s Day से पहले जान ले ये इंटरेस्टिंग बातें, कोई नहीं बताएगा आपको

1. मूर्ख दिवस हमारे जीवन में तब आया जब पोप ने फ्रांस में रोमन कैलेंडर के अनुसार कैलेंडर बदल दिया. जिन लोगों को बदलाव के बारे में कुछ भी नहीं पता था, वे 1 अप्रैल को नए साल की शुरुआत का जश्न मनाते रहे और जो इसके बारे में जानते थे, वे उन्हें मूर्ख कहने लगे और इस तरह अप्रैल फूल दिवस शुरू हो गया.

2. मूर्ख दिवस के दिन लोग किसी की जानकारी के बिना उसके शरीर पर एक कागज की मछली चिपकाते थे और अप्रैल फिश चिल्लाते थे. फ्रांसीसियों अक्सर ऐसा किया करते थे. यह कितना बचकाना, रोमांचक और मजेदार लगता है ना?

3. आपको क्या लगता है कि पहली बार मूर्ख दिवस कब मनाया गया? अलग-अलग देशों में अपनी-अपनी मान्यता है, लेकिन पहले मूर्ख दिवस का रिकॉर्ड 1392 में पाया गया था.

4. स्कॉटलैंड के इतिहास के अनुसार, वे अप्रैल फूल डे को 'हंट द गॉक डे' कहते थे. गॉक का मतलब मूर्ख होता है. एक व्यक्ति को किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा संदेश देने के लिए भेजा जाता है जो संदेशवाहक को मूर्ख बनाना चाहता है.

5. 1976 में बीबीसी ने घोषणा की कि 1 अप्रैल के दिन पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण कम हो जाएगा और हल्के होने की वजह से लोग हवा में तैरने लगेंगे. हालांकि, यह एक प्रैंक था.

6. 2008 में, बीबीसी ने फूल डे के मौके पर फिर से यह न्यूज फैलाया कि अंटार्कटिका में पेंगुइन उड़ने लगे. सिर्फ इतना ही नहीं, इसमें कहा गया कि वे पेंगुइन दक्षिण अमेरिका के जंगलों में उड़ गए.

7. स्कॉटलैंड में लोग दो दिनों को मूर्ख दिवस के रूप में मनाते हैं. दूसरे दिन को "टेली डे" कहा जाता है, जिसमें लोग केवल अपने पुराने बातों को याद करके मजाक करते हैं. वे लोगों के पीछे कागज चिपकाते और कहते, "किक मी".

VIEW ALL

Read Next Story