योगा से होगा फायदा

योग भी दिमाग को तंदरुस्त रखने में मददगार है. अगर आप रोज सुबह कुछ समय योग करते हैं तो आपके दिमाग को इससे काफी मदद मिलती है.

मेडिटेशन आवश्यक

दिमाग को शांत और बेहतर रखने में मेडिटेशन काफी उपयोगी माना गया है. इससे मन में उठ रहे गलत विचारों को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही इससे आपका ध्यान इधर-इधर नहीं भटकाता है.

फोन से दूरी भी जरूरी

आज की दुनिया में गैजेट्स से लोगों का जुड़ाव दोस्तों और समाज से सीधे जुड़ाव की तुलना में ज्यादा हो गया है. लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल दिमाग के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है. फोन और लैपटॉप से निकलने वाली किरणें दिमाग को नुकसान पहुंचाती हैं.

धूम्रपान से कमजोर होता है दिमाग

धूम्रपान से भी दिमाग पर बुरा असर होता है. इसका ज्यादा इस्तेमाल दिमाग को कमजोर कर देता है.

खानपान में संतुलन आवश्यक

खानपान में संतुलन दिमाग के लिए बेहद जरूरी है. यानी आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो इसका गलत असर हो सकता है. शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाए तो सोचने-समझने की क्षमता कम होने लगती है.

नशे से दूरी है जरूरी

नशीले पदार्थों के सेवन से भी दिमाग पर बुरा असर होता है. इससे दिमाग धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. याद्दाश्त की क्षमता भी कम होने लगती है.

एक्सरसाइज बेहद जरूरी

अगर आप रोज एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपका दिल और दिमाग दोनों सही रहते हैं. वहीं, एक्सरसाइज नहीं करने पर दिमाग सुस्त हो जाता है.

ब्रेकफास्ट में प्रोटीन जरूर रखें

सुबह के समय आपको कुछ हल्का नाश्ता जरूर करना चाहिए. इससे दिमाग को भी एनर्जी मिलती है. नाश्ते में प्रोटीन की मात्रा भरपूर हो इसका ध्यान रखना चाहिए.

समय पर भोजन जरूरी

समय पर भोजन और सही भोजन दिमाग के लिए काफी आवश्यक माना जाता है. अगर आप बेहिसाब खाना खाते हैं और हेल्दी खाना नहीं खाते हैं तो इसका गलत असर पड़ता है.

नहीं आएगी सुस्ती...

नींद का सीधा कनेक्शन दिमाग से होता है. डॉक्टर्स के मुताबिक अगर नींद पूरी न हो तो दिमाग में भी सुस्ती आ जाती है. वो बेहतर काम नहीं कर पाता. साथ ही कम सोने की वजह से कई अन्य बीमारियों के होने की संभावना भी बढ़ जाती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है.

VIEW ALL

Read Next Story