क्या सांप पीता है दूध?

आपने ये बात कभी न कभी जरूर सुनी होगी कि सांप गाय के थन से सीधे दूध पी लेता है. लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है और क्या ये मुमकिन है, आइए इसके बारे में जानते हैं.

सांप के बारे में क्या है दावा?

इस बात की चर्चा अक्सर आपको होती हुई मिल जाएगी कि एक धामिन सांप होता है और वह गाय के पैर लिपटकर उसके थन तक पहुंच जाता है और सारा दूध चट कर जाता है.

किसी ने सांप को दूध पीते देखा?

गाय के थन से सीधे दूध पीने वाली बात कई पीढ़ियों से लोगों के बीच है और वे इस पर विश्वास भी करते हैं. हालांकि, अगर आप किसी से पूछेंगे कि क्या आपने ऐसा होते देखा है तो 100 में से 99 लोग मना कर देंगे.

सांप के दूध पीने का दावा

दावा किया जाता है कि जैसे पशुपालक गाय का दूध निकालते समय उसके पैरों को रस्सी से बांध देता है, उसी प्रकार धामिन सांप भी गाय के पैर में लिपट जाता है. जिससे गाय लात नहीं मारे और फिर वह दूध पी जाता है.

एक्सपर्ट्स की है ये राय

सांप गाय के थन से दूध पी लेता है, इस पर यकीन करना मुश्किल है. Quora पर कई एक्सपर्ट्स ने इस दावे पर अपनी राय दी. ज्यादातर का यही कहना है कि जिस तरह का सांप का शरीर होता है वह दूध नहीं पी सकता है.

मिल्क स्नेक नाम से क्या है संबंध?

एक्सपर्ट ग्रेग क्लीबैनॉफ का कहना है कि कुछ लोग ये समझते हैं कि सांप का नाम मिल्क स्नेक इसलिए पड़ा क्योंकि वह दूध पीता है. लेकिन ऐसा नहीं है. मिल्क स्नेक तो मेंढक, पक्षियों के अंडे और चूहे आदि खाता है.

सांप क्यों नहीं पी सकता दूध?

एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि सांप के मुंह की बनावट जैसी होती है उससे वह दूध नहीं पी सकता है. इसके अलावा अगर वह गाय के थन में मुंह लगा भी दे तो उसमें चूसने का गुण नहीं होता है. इसलिए वह दूध नहीं पी पाएगा.

सांप के दूध नहीं पीने पर दलील

सांप के दूध नहीं पीने पर एक और दलील ये दी गई कि सांप के दांत बहुत नुकीले होते हैं. अगर वह थन से दूध पीने की कोशिश करेगा तो गाय को सांप के नुकीले दांत लग जाएंगे और फिर वह दर्द के मारे खड़ा नहीं रह पाएगा.

क्या सांप दूध सकता है चूस?

एक जानकार ने भी कहा कि दूध को चूसने के लिए जीभ चौड़ी होनी चाहिए. लेकिन सांप की जीभ काफी पलती होती है. ऐसे सांप का गाय के थन से दूध पीना असंभव जैसा है.

दूध नहीं पीने के पीछे की वजह

इस मामले में एक और दलील ये है कि सांप दूध में मौजूद लैक्टोज को पचा नहीं सकता है. इसके अलावा सांप का पेट भी काफी छोटा होता है तो वह दूध नहीं पिएगा. हालांकि, सांप के बारे में ये दावा कब और किस आधार पर किया गया ये कहना मुश्किल है.

VIEW ALL

Read Next Story