यूपी श्रमिक पंजीकरण के लाभ

बीए के स्टूडेंट को 13 से 15 हजार और एमए स्टूडेंट को 15 से 17,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी. कन्या विवाह योजना के तहत बेटियों की शादी पर 55,000 की मेधावी छात्र योजना के तहत कक्षा 5 से 7 तक के बच्चों को 4,000 कक्षा 8 से 5 तक के बच्चों को 5000, कक्षा 9 से 10 के छात्रों के लिए 5,000 कक्षा 11 से 12 के छात्रों को 8,000 दिए जाएंगे.

श्रमिक पंजीकरण योजना का ऑफलाइन आवेदन

सर्वप्रथम आपको अपने नजदीक के श्रम विभाग में जाना है. वहां जाने के बाद आपको पंजीकरण फ्रॉम की मांग करनी होगी.पंजीकरण फार्म प्राप्त करने के बाद आपको इस में पूछे गए सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी. जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने होंगे.दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको यह फॉर्म वहीं विभाग में जमा कर देना होगा.

उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण पात्रता

लोहार,प्लंबर,बिल्डिंग का कार्य करने वाले,कारपेंटर,सड़क निर्माण करने वाले,इलेक्ट्रिशियन,पेंटर,चट्टान तोड़ने वाले,चौकीदार,मजदूर पत्थर तोड़ने वाले

श्रमिक पंजीकरण करवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

उत्तर प्रदेश का निवासी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, भामाशाह कार्ड, पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, परिवार के सभी सदस्यों का पहचान पत्र

योजना का मकसद

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को सहायता प्रदान की जाए तथा इसके साथ साथ यूपी के मजदूर लोगों को उत्तर प्रदेश की श्रमिक से जुड़ी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करना है तथा आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है.

VIEW ALL

Read Next Story