लोकसभा चुनावों में सबसे बड़ी जीत

Shwetank Ratnamber
Apr 13, 2024

मुचाकी कोसा

भारत के पहले आम चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की. लेकिन 1951 के चुनावों में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस के नाम नहीं था. तब बस्तर में निर्दलीय उम्मीदवार मुचाकी कोसा ने उस दौर की सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. कोसा ने कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी को 1.4 लाख वोटों से हराया था.

CR Patil, BJP

लोकसभा चुनावों के इतिहास में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड पीएम मोदी (PM Modi) या अमित शाह (Amit Shah) के नाम नहीं बल्कि उन्हीं की पार्टी के उम्मीदवार सीआर पाटिल के नाम है. 2019 के लोकसभा चुनावों में उन्होंने नवसारी सीट से 6.9 लाख मतों से जीत दर्ज की थी.

Narendra Modi, BJP

देश की दूसरी बड़ी जीत का रिकॉर्ड प्रधानमंत्री मोदी के नाम है. 2014 के लोकसभा चुनावों में वडोदरा सीट से उनकी जीत का मार्जिन 5.7 लाख था.

CM Chang, NPF

लोकसभा चुनावों में तीसरी सबसे बड़ी जीत का मुकुट सीएम चांग के नाम है. नागालैंड से सांसद रह चुके चांग ने 2009 में अपने निकटतम प्रतिद्वंदी

Anil Basu, CPM

देश की चौथी सबसे बड़ी जीत अनिल बासु को मिली. उन्होंने आरामबाग लोकसभा सीट से 2004 में सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी.

Ram Vilas Paswan, JD

1989 में हुए लोकसभा चुनावों में बिहार की हाजीपुर लोकसभा सीट से सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. तब उन्होंने जनता दल के टिकट से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी को पांच लाख वोटों से हराया था. ऐसा ही कमाल उन्होंने 1977 में किया था. तब उन्होंने BLD के टिकट पर हाजीपुर से ही 4 लाख दो हजार वोटों से जीत दर्ज की थी.

Rajeev Gandhi, INC

राजीव गांधी ने 1984 के लोकसभा चुनावों में अमेठी सीट से 3.1 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी.

Maharaja Martand Singh, Rewa

मध्य प्रदेश की रीवा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़े महाराजा मार्तंड सिंह ने 1980 में रीवा सीट से 2.4 लाख वोटों से जीत दर्द की थी.

VIEW ALL

Read Next Story