आईआईटी से बीटेक

उत्तर प्रदेश की रहने वाली आईएफएस आरुषि मिश्रा ने आईआईटी से बीटेक किया है. उनके पति चर्चित गौड़ आईएएस ऑफिसर हैं. आरुषि ने काफी मेहनत करके यूपीएससी भारतीय वन सेवा में दूसरी रैंक हासिल की थी. जानिए आईएफएस आरुषि मिश्रा के बारे में.

प्रयागराज में हुआ जन्म

भारतीय वन सेवा में ऑफिसर आरुषि मिश्रा का जन्म 31 जनवरी 1991 को प्रयागराज में हुआ था. उनके पिता अजय मिश्रा सीनियर एडवोकेट और मां नीता मिश्रा लेक्चरर हैं.

भाई डिप्टी कलेक्टर

आरुषि के छोटे भाई अर्णव मिश्रा उत्तर प्रदेश में डिप्टी कलेक्टर के पद पर कार्यरत हैं. आईएफएस आरुषि मिश्रा के पति आईएएस चर्चित गौड़ (IAS Charchit Gaur) आगरा विकास प्राधिकरण में वाइस चेयरमैन हैं.

रायबरेली से की है पढ़ाई

आईएफएस आरुषि मिश्रा ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है. उन्होंने 10वीं आईसीएसई बोर्ड परीक्षा में 95.14 प्रतिशत और 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 91.2 प्रतिशत अंक हासिल किए थे.

आईआईटी रुड़की से B.tech

आरुषि मिश्रा आईआईटी रुड़की के 2014 बैच से बीटेक पास किया है. बीटेक करने के बाद आरुषि ने सरकारी नौकरी के लिए यूपीएससी परीक्षा क्लियर की.

कोचिंग का लिया सहारा

आईएफएस आरुषि मिश्रा ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए कोचिंग का सहारा लिया था. उन्होंने हर विषय के हिसाब से टेस्ट सीरीज़ और स्टडी मटीरियल इकट्ठा किया था.

कई मॉक टेस्ट दिए

परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए उन्होंने कई मॉक टेस्ट दिए थे. यूपीएससी परीक्षा में असफल होने के बाद उन्होंने एक कोचिंग में पढ़ाना शुरू कर दिया था. साथ ही रोजगार समाचार पत्रों में नौकरी भी ढूंढती रहती थीं.

आई थी सेकंड रैंक

आईएफएस आरुषि मिश्रा ने 2018 में यूपीएससी की भारतीय वन सेवा परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की थी. इससे पहले यूपीएससी परीक्षा में उन्हें 229 रैंक के साथ आईआरएस पद अलॉट हुआ था.

UPPCS भी किया था क्लियर

वहीं, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा (UPPCS Exam) में उन्हें 16वीं रैंक और डीएसपी (DSP) पद अलॉट हुआ था. उनके लिए यह सफर आसान नहीं था लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और हर असफलता के बाद दोगुनी मेहनत से तैयारी की.

इंस्टाग्राम पर फैन फॉलोइंग

आरुषि मिश्रा सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हैं. इंस्टाग्राम पर उनके लगभग 35 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. यूपीएससी उम्मीदवारों की मदद करने के लिए वे अक्सर मेंटर सेशन आदि में हिस्सा लेती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story