हेलीकॉप्टर क्रैश में मौत, अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ?

Bavita Jha
May 20, 2024

हेलिकॉप्टर हादसे में ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत हो गई. रविवार को वो पूर्वी अज़रबैजान प्रांत में बांध का उद्घाटन करके लौट रहे थे, तभी उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया.

इस हादसे में ईरान के 63 साल के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री समेत नौ लोगों की मौत हो गई.

इब्राहिम रईसी का करियर एक धार्मिक स्कॉलर के तौर पर शुरू हुआ. इसके बाद उन्होंने वकालत की और फिर ईरान की क़ानून व्यवस्था के शीर्ष तक पहुंचकर ईरान के नंबर दो के धार्मिक नेता बन गए.

साल 1989 से 1994 के बीच तेहरान के प्रोसीक्यूटर जनरल के तौर पर काम करने के बाद साल 1994 में उन्होंने सरकार के जनरल इंस्पेक्शन ऑफिस में काम किया. साल 2017 में राष्ट्रपति चुनाव में उन्हें मौलवी हसन रुहानी से मात मिली थी.

साल 2021 में रईसी को 2.89 करोड़ वोटों में से 62 फीसदी वोट मिले और वो ईरान के राष्ट्रपति बन गए.

रईसी का निकाह मशहद के इमाम अहमद अलामोल्होदा की बेटी जमीलेह अलामोल्होदा से साथ हुआ था. उनकी पत्नी जमीलेह तेहराह की यूनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर और प्रेसिडेंट हैं. उनकी दो बेटियां और दो पोते-पोतियां हैं.

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के पास अरबों की दौलत है. CEO मैगजीन के मुताबित उनके पास करीब 442 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

Paycheck डॉट इन के मुताबिक ईरान के राष्ट्रपति के तौर पर उन्हें 915293 रुपये सैलरी के तौर पर मिलती थी. उनके पास करीब वर्ग माइल्स की प्रॉपर्टी, 5 प्राइवेट जेट, आलीशान बंगला, 10 अरब डॉलर का सोना और 8 लग्जरी याट है

VIEW ALL

Read Next Story