लाइमलाइट से दूर, क्या करते हैं गौतम अडानी के बेटे करण और जीत, कितने हैं अमीर

Bavita Jha
Jun 24, 2024

गौतम अडानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर उद्योगपति है. करीब 85.6 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ वो दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 19वें नंबर पर है.

गौतम अडानी के दोनों बेटे लाइम लाइट से दूर लेकिन परिवार के कारोबार में जी जान से जुटे हैं. गौतम अडानी के दोनों बेटे करण अडानी और जीत अडानी अडानी समूह की अलग-अलग कंपनियों की जिम्मेदारी संभालते हैं.

करण अडानी अडानी पोर्ट्स एंड एसईजेड लिमिटेड के सीईओ हैं. करण की लीडरशिप में अडानी पोर्ट का कारोबार लगातार बढ़ता जा रहा है. कंपनी दुनिया के अलग-अलग देशों में अपना कारोबार फैला रही है.

अडानी पोर्ट के अलावा करण अंबुजा सीमेंट, एसीसी सीमेंट और अडानी एयरपोर्ट की जिम्मेदारी संलते हैं. करण ने अमेरिका की पर्ड्यू यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है.

पढ़ाई पूरी करने के बाद वो पिता के साथ अडानी समूह के काम में जुट गए. साल 2013 से उनकी शादी सिरिल श्रॉफ की बेटी परिधि श्रॉफ से हुई.

परिधि श्रॉफ जानी-मानी कॉरपोरेट लॉयर हैं. साल 2016 में करण और पर‍िध‍ि की बेटी अनुराधा का जन्म हुआ.

छोटे बेटे जीत अडानी भी बड़े भाई की तरह कारोबार में हाथ बंटा रहे हैं. जीत अडानी ने पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज से पढ़ाई की है. हार्वर्ड बिजनेस स्कूल में मैनेजमेंट करने के बाद वो अडानी समूह से जुड़ गए.

जीत अडानी अडानी ग्रुप में वाइस प्रेसीडेंट - फाइनेंस हैं. इसके अलावा वो अडानी डिजिटल लैब्स, अडानी एयरपोर्ट, अडानी पेट्रोकैमिक्ल्स, अडानी डिफेंस कंपनियों की जिम्मेदारी संभालते हैं.

जीत ने 2023 में डायमंड कारोबारी जैमिन शाह की बेटी दिवा जैमिन शाह से सगाई. सी. दिनेश एंड कंपनी प्राइवेट लिमिटेड के मालिक जैमिन शाह की बेटी दिवा और जीत की सगाई बेहद निजी समारोह के बीच हुई.

करण अडानी का नेटवर्थ 12 अरब डॉलर के के करीब है. बता दें कि अडानी समूह की 10 कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्टेड हैं.

अडानी का कारोबार, पोर्ट, कोल माइनिंग, एयरपोर्ट्स ऑपरेटर, पावर जेनरेटर, सिटी गैस रिटेलर , सीमेंट बिजनेस , इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में रोड कंस्ट्रक्शन, डिफेंस प्रोडक्शन, रेलवे के अलावा मीडिया पब्लिकेशन सेक्टर में फैला है.

VIEW ALL

Read Next Story