कौन हैं सेलिब्रिटी सीईओ अंकिति बोस, अपनी ही कंपनी के को-फाउंडर पर ठोका केस

चर्चा में अंकिति बोस

टेक स्टार्टअप जिलिंगो ( Zilingo) की पूर्व सीईओ और फाउंडर अंकिति बोस ने कंपनी के को फाउंडर पर गंभीर आरोप लगाते हुए FIR दर्ज करवाया है.

को फाउंडर पर केस

अंकिति बोस ने कंपनी के पूर्व चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर ध्रुव कपूर और आदि वैद्य धोखाधड़ी, जान से मारने की धमकी और यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है.

को फाउंडर पर आरोप

अंकिति ने पुलिस को छह पन्नों की शिकायत दी है. उनपर फाइनेंशियल बेनेफिट्स हासिल करने , जिलिंगो को निवेशकों को गुमराह करने का आरोप लगाया है.

कौन हैं अंकिति बोस

अंकिति बोस एक फैशन स्टार्टअप जिलिंगो की को-फाउंडर हैं और सीईओ रह चुकी हैं.

​कैसे शुरू किया स्टार्टअप

साल 1992 में जन्मीं अंकिति ने मुंबई के कांदिवली के कैंब्रिज स्कूल से पढ़ाई की. साल 2012 में उन्होंने इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया. बैंकॉक में छुट्टियों के दौरान उन्हें स्टार्टअप का आइडिया आया.

बिजनेस आइडिया

अंकिति ने देखा कि साउथ ईस्ट एशिया की मार्केट में फैशन प्रॉडक्ट्स के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की कमी है. इसी से उन्होंने जिलिंगो की शुरुआत की

पड़ोसी के साथ मिलकर खड़ी की कंपनी​

साल 2014 में अंकिति ने अपने पड़ोसी ध्रुव कपूर के साथ मिलकर जिलिंगो की शुरुआत की. ध्रुव कपूर गेमिंग स्टूडियो कीवी इंक में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे.

अंकिति की चर्चा

नौकरी छोड़कर दोनों ने फैशन ब्रांड जिलिंगो पर फोकस किया. अपनी-अपनी सेविंग्स लगाई.साल 2019 जिलिंगो में कंपनी की वैल्युएशन को बढ़ाकर 97 करोड़ डॉलर पर पहुंचा दिया जिसके बाद अंकिति चर्चा में आ गई.

फोर्ब्स एशिया की अंडर 30 में नाम

अंकिति का नाम साल 2019 में फोर्ब्स एशिया की 30 अंडर की 30 लिस्ट में आ गया.

कई खिताब

साल 2019 में उनका नाम फॉर्च्यून की 30 अंडर 30 और ब्लूमबर्ग 50 में नाम आया. उन्हें बिजनेस वर्ल्डवाइड मैगजीन मोस्ट इनोवेटिव सीईओ ऑफ द ईयर-सिंगापुर का खिताब मिला. साल 2020 में उन्हें सिंगापुर 100 वुमन में जगह मिली.

जिस कंपनी को खड़ा उसी से हुई बाहर

जिस जिलिंगो को उन्होंने खड़ा किया साल 2022 में उन्हें उसी से बाहर होना पड़ा. अंकिति बोस पर वित्तीय अनियमितताओं का आरोप लगा और उन्हें कंपनी की बोर्ड से बाहर कर दिया गया

अंकिति पर आरोप

कंपनी की ओर से कहा गया कि अंकिति ने बिना किसी अप्रूवल और मैनेंजमेंट के परमिशन की अपनी सैलरी में 10 गुना इजाफा कर दिा. उनपर अकाउंट में हेरफेर का आरोप भी लगा.

विवादों में रहा नाम

अंकिति ने बीते साल एक आर्टिकल के चक्कर में जाने-माने एंजल इन्वेस्टर महेश मूर्ति पर 820 करोड़ रुपये का मानहानि का केस ठोक दिया था

VIEW ALL

Read Next Story