भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन, जहां नहीं रुकती कोई ट्रेन

Bavita Jha
Jul 01, 2024

भारतीय रेल दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. रोज जहां 13 हजार से ज्यादा ट्रेनें चलती हैं, करोड़ों यात्री इन ट्रेनों से सफर करते हैं.

देशभर में सात हजार से अधिक रेलवे स्टेशनों से ये ट्रेनें गुजरती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन कौन सा है और कहां स्थित है?

भारत का आखिरी रेलवे स्टेशन सिंघाबाद रेलवे स्टेशन है, जो भारत-बांग्लादेश सीमा पर स्थित है. इस रेलवे स्टेशन के बाद भारत की सीमा खत्म हो जाती है.

बंगाल के मालदा जिले के हबीबपुर क्षेत्र में स्थित सिंघाबाद रेलवे स्टेशन है. ये देश की आखिरी सीमा पर स्थित है, जहां से आप चाहे तो इस रेलवे स्टेशन से पैदल चलकर विदेश पहुंच सकते हैं.

इस रेलवे स्टेशन को ब्रिटिश काल में बनाया गया था. यह रेलवे स्टेशन कोलकाता और ढाका के बीच संबंधों में अहम भूमिका निभाने का काम किया.

हालांकि अब ये रेलवे स्टेशन वीरान पड़ा है. यहां से कोई ट्रेन आती-जाती नहीं है. यहां न तो कोई यात्री ट्रेन रुकती है और न ही कोई ट्रेन वहां से सफर की शुरुआत करती है.

साल 1978 में एक समझौते के बाद सिंघाबाद से बंगलादेश के लिए मालगाड़ियों के संचालन की अनुमति दी गई.

इस रेलवे स्टेशन का इस्तेमाल अब सिर्फ मालगाड़ियों के लिए होता है. वर्तमान में यहां से बांग्लादेश के लिए कुछ मालगाड़ियां चलती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story