ऑल टाइम हाई पर सोना...ठगी से बचने के ल‍िए इन बातों का रखें ध्‍यान

Kriyanshu Saraswat
May 22, 2024

लोगों के दिल में खास जगह

भारतीयों का पुराने समय से गोल्‍ड और उससे बनी ज्‍वैलरी से बड़ा लगाव है. यही कारण है क‍ि सोना करोड़ों लोगों के दिल में खास जगह रखता है.

इन चीजों का ध्‍यान रखना जरूरी

सोने का रेट र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है. मंगलवार के ही कारोबारी सत्र में यह चढ़कर 74000 के पार चला गया. सोना खरीदते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

गोल्‍ड की प्‍योर‍िटी

सोना खरीदते समय उसकी प्‍योर‍िटी का ध्यान रखना जरूरी है. सोने की प्‍योर‍िटी कैरेट में तय होती है. 24 कैरेट को सबसे शुद्ध माना जाता है.

सोना कहां से आया

जिम्मेदार ग्राहक होने के नाते ज‍िम्‍मेदारी बनती है क‍ि सोना खरीदते समय यह जरूर पता लगाए क‍ि यह कहां से आया है? इसे गलत तरीके से न खरीदा गया हो और उस पर सभी टैक्स द‍िये गए हो.

कस्‍टमर सर्व‍िस से जुड़ी जानकारी

ज्‍वैलरी खरीदने के ल‍िए ऐसे दुकानदार को चुनें जिसके ग्राहक खुश हों और जो इंडस्ट्री स्‍टैंडर्ड का पालन करता हो. दुकानदार की कस्‍टमर सर्व‍िस आद‍ि से जुड़ी जानकारी भी कर लें.

सही समय का न‍िवेश फायदेमंद

सोना अगर आप सही समय पर खरीदते हैं तो आपके ल‍िए यह न‍िवेश बहुत फायदेमंद रहता है. आप फेस्‍ट‍िव सीजन के समय खरीदारी कर सकते हैं.

वापसी की साफ नीत‍ि हो

सोना खरीदते समय ऐसे दुकानदार को चुनें जो सोना वापस खरीदने की साफ नीति रखता हो. ताकि जब भी आप सोना बेचना चाहें तो क‍िसी प्रकार की दिक्कत नहीं हो.

प्‍योर‍िटी की गारंटी

ज्‍वैलरी खरीदते समय हालमार्क का ध्‍यान रखें. यह सोने की प्‍योर‍िटी की गारंटी होते हैं. इन निशानों पर सोने की प्‍योर‍िटी, बनाने वाली कंपनी के बारे में जानकारी और सर्टिफिकेशन होता है.

पूरी जानकारी मिलना जरूरी

सोना खरीदते समय आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिलना जरूरी है. सोना बेचने वाला दुकानदार को लेन-देन में किसी भी तरह की धोखाधड़ी नहीं होनी चाहिए.

VIEW ALL

Read Next Story