जल्द ही पेश होने वाला है नया बजट, लेकिन क्या थे पिछले बजट में सरकार के वो वादें?

Zee News Desk
Jul 17, 2024

23 जुलाई 2024 को मोदी 3.0 अपना नया बजट पेश करने जा रही है. भारत सरकार का ये नया बजट वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए एक पूर्ण बजट होगा.

इससे पहले 1 फरवरी 2024 को वर्ष 2024 के लिए अंतरिम बजट पेश किया गया था. यह बजट एक खास महत्व रखता है क्योंकि यह हाल ही में हुए आम चुनावों से पहले की अंतिम वित्तीय योजना थी.

आइए जानते हैं की अंतरिम बजट 2024 की मुख्य विशेषताएं क्या थी.

टैक्स में कोई बदलाव नहीं

अंतरिम बजट 2024 में टैक्स स्लैब को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया. इससे टैक्स पेयर्स को बड़ी राहत मिली थी.

2047 - कर्तव्य काल

सरकार ने 2047 तक भारत को एक विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी दृष्टिकोण पेश किया था. जिसे "कर्तव्य काल" नाम दिया है.

इनका विशेष उत्थान

गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता यानि कि किसान, सरकार के मुख्य फोकस क्षेत्र थे. वित्त मंत्री ने बताया था की इनकी आवश्यकताओं के लिए विशेष नीतियां तैयार की जा रही है.

डायरेक्ट लाभ

सरकार ने लोगों को डायरेक्ट लाभ देने के बारे में जयदा प्रकाश डाला था. मुद्रा स्कीम जैसी योजनाओं की तरह 400 बिलियन डॉलर से अधिक की राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा की गई थी.

बहुआयामी गरीबी को मिटाना

इस अंतरिम बजट में सरकार का लक्ष्य बहुआयामी गरीबी से निपटना था, इसके लिए वो गरीबों के अधिकारों के बजाय सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करती है.

युवा सशक्तिकरण

युवाओं के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन और "सभी के लिए आवास" पहल की शुरुआत की गई, जो युवा को सशक्त बनाने और किफायती आवास सुनिश्चित करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

सौर ऊर्जा को बढ़ावा

सोलर पैनल लगाकर सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम की घोषणा की गई. इसमें सरकार 1 करोड़ घरों में सौर ऊर्जा पैनल लगाएगी. इससे हर महीने 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी.

राजकोषीय विवेकशीलता

इस निति का लक्ष्य है कम से कम उधार लेना और अधिक खर्च करना.

महिलाओं पर विशेष ध्यान

बजट में महिलाओं के लिए स्वास्थ्य सेवा में सुधार, टीकाकरण को प्रोत्साहित करने और महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई घोषणाएं की गई थी.

VIEW ALL

Read Next Story