ऐसी 6 SUVs जो 'वक्त' को भी दे देती हैं मात

Alkesh Kushwaha
Jun 14, 2024

मारुति सुजुकी जिप्सी

1985 में भारत में लॉन्च हुई, मारुति सुजुकी जिप्सी भारतीय बाजार में मजबूती की पहचान बन गई है. ये गाड़ी पहाड़ों पर चलने में बेहतरीन और सीधी-सादी लेकिन मजबूत डिज़ाइन के लिए जानी जाती है. जिप्सी आज भी ऑफ-रोडिंग करने के शौकीनों और भारतीय सेना की पसंदीदा गाड़ी है. इसका हल्का वजन, भरोसेमंद इंजन, दमदार फोर-बाई-फोर सिस्टम और कम-से-कम चीज़ों का इस्तेमाल इसे भारत की गाड़ियों की दुनिया में एक अमर कहानी बनाता है.

मर्सिडीज-बेंज जी-वैगन

मर्सिडीज-बेंज जी-वैगन की शुरुआत सेना की गाड़ी के तौर पर हुई थी और इसे 1979 में बाजार में लाया गया था. डिब्बे जैसी इसकी बनावट कभी पुरानी नहीं पड़ती और ये बहुत मजबूत गाड़ी है. जी-वैगन आराम के साथ-साथ दमदार परफॉर्मेंस भी देती है. सालों में ये एक शानदार गाड़ी होने की पहचान बन गई है, फिर भी ये कच्ची सड़कों पर भी आसानी से चल सकती है. इस खूबी के चलते दुनियाभर में इसे एक बेमिसाल एसयूवी माना जाता है.

जीप रैंगलर

जीप रैंगलर जोखिम और आजादी की भावना का प्रतीक है. दूसरे विश्व युद्ध की मिलिट्री विलिस एमबी जीप से उत्पन्न, रैंगलर ने अपने खूबसूरत और मज़बूत डिजाइन और जबरदस्त ऑफ-रोड क्षमता को बनाए रखा है. इसके मशहूर डिजाइन, निकाले जा सकने वाले दरवाजे और दमदार फोर-बाई-फोर सिस्टम ने इसे ऑफ-रोडिंग के शौकीनों के बीच एक लोकप्रिय वाहन बना दिया है. रैंगलर की मजबूती का मुकाबला ज्यादातर एसयूवी गाड़ियों से नहीं किया जा सकता. इस एसयूवी के कई शुरुआती उदाहरण अभी भी चल रही हैं और आप इससे बेहतर सबूत नहीं मांग सकते हैं.

लैंड रोवर डिफेंडर

लैंड रोवर डिफेंडर को मुश्किल रास्तों पर चलने और मजबूती के लिए जाना जाता है. 1948 में लॉन्च होने के बाद से, डिफेंडर सीरीज दुनिया के सबसे कठिन रास्तों पर चल चुकी है. डिब्बे जैसा इसका डिजाइन, जमीन से ऊंचाई और भरोसेमंद फोर-व्हील ड्राइव इसे दूर-दराज के इलाकों में घूमने के लिए एकदम सही गाड़ी बनाती है. 2019 में नई डिफेंडर आई, जो अपने पुराने मॉडल की तरह ही मजबूत और दमदार होने का वादा करती है.

टोयोटा लैंड क्रूजर

टोयोटा लैंड क्रूजर की भरोसेमंदी का तो नाम ही काफी है. 1951 में लॉन्च होने के बाद से, ये दुनिया की सबसे मजबूत और भरोसेमंद गाड़ियों में से एक मानी जाती है. ये गाड़ी आराम के साथ किसी भी मुश्किल रास्ते को पार कर लेती है. लैंड क्रूजर की मजबूत बनावट, दमदार इंजन और अंदर की शानदार डिजाइन इसे समय की कसौटी पर खरा उतरने वाली गाड़ी बनाती है. ये गाड़ी इतनी मशहूर है कि टोयोटा आज भी ऑस्ट्रेलिया में एलसी 70 सीरीज बेचती है.

निसान

निसान पेट्रोल भी एक धाक जमाने वाली गाड़ी है. इसे भी 1951 में ही लॉन्च किया गया था. तब से लेकर आज तक ये मज़बूती और भरोसे के लिए जानी जाती है. ये गाड़ी रफ्तार और कच्ची सड़कों पर चलने में बेहतरीन मानी जाती है. खासकर मध्य-पूर्व में ये बहुत पसंद की जाती है क्योंकि ये ज़बरदस्त पावर, आरामदेह सवारी, मज़बूत बनावट, नई टेक्नोलॉजी वाला फोर-बाई-फोर सिस्टम और अंदर का अच्छा खासा स्पेस देती है. निसान पेट्रोल ने सालों की कसौटी पर खरा उतरने में कामयाबी हासिल की है और आने वाले समय में भी ये उसी शानदार परंपरा को बनाए रखने का वादा करती है.

VIEW ALL

Read Next Story