Budget 2023 Live: तेजस्वी यादव ने बजट को बताया निल बट्टा सन्नाटा, बोले- किसान, रेलवे के लिए कुछ नहीं
Advertisement

Budget 2023 Live: तेजस्वी यादव ने बजट को बताया निल बट्टा सन्नाटा, बोले- किसान, रेलवे के लिए कुछ नहीं

Union Budget Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को संसद में साल 2023-24 का आम बजट पेश किया. आम चुनाव से पहले यह सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है. बजट से जुड़े हर अपडेट के लिए आप हमारे साथ बने रहिए.

Budget 2023 Live: तेजस्वी यादव ने बजट को बताया निल बट्टा सन्नाटा, बोले- किसान, रेलवे के लिए कुछ नहीं
LIVE Blog

Budget 2023-24 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को साल 2023-24 का आम बजट संसद में पेश किया. 2024 के अप्रैल या मई में होने वाले अगले लोकसभा चुनाव के साथ, Budget 2023 मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में अंतिम पूर्ण बजट है. निर्मला सीतारमण बजट की घोषणाकरते हुए कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है. इस दौरान उन्होंने टैक्स स्लैब में बदलाव को लेकर बड़ा ऐलान किया और आयकर की सीमा बढ़ाने की घोषणा की. वित्त मंत्री ने बताया कि अब सालाना 7 लाख रुपये तक की आय वालों को कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा.

इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों को बड़ी सौगात दी. वित्त मंत्री ने महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू करने की घोषणा की. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा. इसके अलावा वित्त मंत्री ने वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख करने का भी ऐलान किया. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है. दुनिया ने भी भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

01 February 2023
18:15 PM

बजट पर क्या बोले नरेंद्र सिंह तोमर?

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, ये बजट बहुत ही ऐतिहासिक और भविष्य की बुनियाद को मजबूत करने वाला है. इस बजट में सभी क्षेत्रों और सभी वर्गों का पर्याप्त ध्यान रखा गया है. सभी के लिए अनेक नए प्रावधान किए गए हैं. कृषि और कृषि शिक्षा का बजट इस बार करीब 1 लाख 25 हजार करोड़ रुपए है. 

18:15 PM

हरदीप सिंह पुरी क्या बोले? 

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ये विकास कराने वाला बजट है. पिछले 2 सालों में हमें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. आज हमें प्रधानमंत्री की दूरदर्शी नीतियों का धन्यवाद करना चाहिए. आज हम कोरोना से पहले वाली आर्थिक गतिविधि पर आ गए हैं. इसमें सरकारी नीतियों और बजट ने सहयोग किया है. 

17:50 PM

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ये ऐलान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, अमृत भारत स्कीम में बड़े स्टेशन सहित कुल 1275 स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा. सोनीपथ, लातूर और रायबरैली में वंदे भारत ट्रेन का उत्पादन शुरु होगा. ग्रीन ग्रोथ पहल के तहत दिसंबर 2023 तक हाइड्रोजन ट्रेन भी बनकर निकलेगी.

17:42 PM

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, रेलवे के लिए 2.41 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं. यह एक बड़ा बदलाव है और यह यात्रियों की आकांक्षाओं को पूरा करेगा.

17:17 PM

पी चिदंबरम ने सरकार पर साधा निशाना

पूर्व केंद्रीय मंत्री P. Chidambaram ने कहा कि वित्त मंत्री ने पूरे बजट भाषण में एक बार भी बेरोज़गारी, ग़रीबी, विषमता या हिस्सेदारी जैसे शब्दों का ज़िक्र नहीं किया. दो बार ग़रीब शब्द के प्रयोग की दया ज़रूर दिखायी.

16:53 PM

बजट पर दिल्ली के मुख्यमंत्री क्या बोले?

Kejirwal on Budget: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए केंद्रीय बजट 2023-24 पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि दिल्लीवासियों के साथ एक बार फिर सौतेला व्यवहार किया गया है. केजरीवाल ने अपने ट्विटर अकाउंट से कई ट्वीट किए. सीएम केजीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा, दिल्ली के लोगों ने पिछले साल आयकर के रूप में 1.75 लाख करोड़ रुपये का भुगतान किया. उसमें से केवल 325 करोड़ रुपए दिल्ली को विकास कार्यों के लिए दिए गए हैं. यह पूरी तरह से अनुचित है.

16:28 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा,  बजट, पूंजी निवेश को एक बड़ा कदम देता है, यह MSME में भी शामिल होता है क्योंकि वे विकास के इंजन हैं. यह पूंजी निवेश को बनाए रखता है और निजी क्षेत्र को भी आगे बढ़ाता है जबकि व्यक्तियों और मध्यम वर्ग को कर राहत भी देता है. उन्होंने आगे कहा, परियोजनाएं चल रही हैं और धन का उपयोग हो रहा है, जो बजट विवरण से आ रहा है. व्यक्ति के बिना परियोजनाएं कैसे पूरी हो सकती हैं. मानव हस्तक्षेप के बिना 1 प्रतिशत परियोजना भी पूरा नहीं किया जा सकता है तो जाहिर तौर पर जमीन पर नौकरियां मिल रही हैं. 

16:11 PM

बजट में सीबीआई को क्या मिला?

Union Budget 2023 Live: केंद्र ने बुधवार को घोषित केंद्रीय बजट 2023-24 में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को 946 करोड़ रुपये आवंटित किए, और यह वित्त वर्ष 2023 के मुकाबले 4.4 प्रतिशत से कुछ अधिक की वृद्धि है. 

16:06 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही हैं. उन्होंने कहा कि बजट में महिलाओं को तरजीह दी गई. भारत तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. नागरिकों को सुविधा बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है. आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देना है. कारिगरों को आधुनिक सुविधा मिलेगी. 

 

15:50 PM

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, उन्होंने(BJP) पहले कहा था कि प्रति वर्ष वे 2 करोड़ नौकरियां देंगे. सरकारी भर्तियों को भरने के लिए भी कुछ भी नहीं हुआ. गरीब, बेरोजगार के लिए इस बजट में कुछ नहीं है. 

 

15:12 PM

कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बजट 2-4 राज्यों के चुनाव को देखते हुए पेश किया गया है. यह बजट नहीं इलेक्शन स्पीच है. उनकी जो भी बातें उन्होंने बाहर कही है वैसे जुमले इस बजट में डालकर इसका पुनरुच्चार किया है. बजट में महंगाई और मुद्रा स्फ़ीति में इज़ाफा है जिसपर ध्यान देना चाहिए था. 

15:09 PM

तेजस्वी यादव ने क्या कहा?

Budget 2023: आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा, ये बजट निल बट्टा सन्नाटा है, बिहार के लिए कुछ नहीं है. केंद्र में बिहार के जितने सांसद हैं उन्हें शर्म से डूब जाना चाहिए. किसानों के लिए, रेलवे के लिए कुछ नहीं है. UPA की सरकार में बिहार को जितना दिया जाता था क्या इस सरकार ने दिया?

 

15:07 PM

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, यह बजट देश की वास्तविक भावना को संबोधित नहीं कर रहा है जो कि महंगाई और बेरोजगारी है. इसमें केवल फैंसी घोषणाएं थीं जो पहले भी की गई थीं लेकिन कार्यान्वयन के बारे में क्या? पीएम किसान योजना से सिर्फ बीमा कंपनियों को फायदा हुआ किसानों को नहीं.

15:05 PM

बजट पर क्या बोले जेपी नड्डा?

Budget 2023-24: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, अमृत काल का पहला बजट लोक कल्याणकारी है, यह गरीब किसानों, आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों, वंचितों, आर्थिक रूप से पिछड़े तथा मध्यम वर्ग को सशक्त और सक्षम बनाने वाला बजट है. यह बजट बच्चों की पढ़ाई, मध्यम वर्ग की कमाई और बुजुर्गों की भलाई पर बल देने वाला है. 

14:49 PM

बजट से महिला का सम्मान बढ़ा: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि इस बजट से महिलाओं का सम्मान बढ़ा, बच्चों और किशोरों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की घोषणा से जिला स्तर पर बच्चे कैसे पढ़ेंगे और बढ़ेंगे इसका उल्लेख किया गया है. नारी शक्ति एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण कैसे कर सकती है, इसका प्रतिबिंब आज के बजट में दिखता है.

14:38 PM

महंगाई और बेरोजगारी को और बढ़ाता है भाजपाई बजट: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा अपने बजट का दशक पूरा कर रही है, पर जब जनता को पहले कुछ न दिया तो अब क्या देगी. भाजपाई बजट महंगाई और बेरोजगारी को और बढ़ाता है. किसान, मजदूर, युवा, महिला, नौकरीपेशा, व्यापारी वर्ग में इससे आशा नहीं निराशा बढ़ती है, क्योंकि ये चंद बड़े लोगों को ही लाभ पहुंचाने के लिए बनता है.

14:34 PM

बजट में रखा गया है महिलाओं और मध्यम वर्ग का ख्याल: केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा है यह ऐसा बजट है, जिसमें महिलाओं के लिए भी कुछ खास है और मध्यम वर्ग का भी ख्याल रखा गया है.

14:21 PM

बिहार को भाजपाइयों ने बजट में फिर ठगा: तेजस्वी यादव

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा, 2014 में केंद्र की भाजपा सरकार ने कहा कि 2022 में किसानों की आय दुगुनी करेंगे. 2022 में सबको आवास देंगे. 2022 तक 80 करोड़ लोगों को नौकरी-रोजगार देंगे. अब 2023 भी आ गया, लेकिन इनकी जुमलेबाजी की आदत नहीं गई. बीजेपी को 100 प्रतिशत सांसद देने वाले बिहार को भाजपाइयों ने बजट में फिर ठगा.

14:21 PM

बजट से काफी निराशा हुई है: शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी

शिवसेना (उद्धव ठाकरे) गुट की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि बजट से काफी निराशा हुई है. बजट में युवाओं, हेल्थ सेक्टर और बाकी दूसरे सेक्टर का ध्यान नहीं रख गया है.

14:12 PM

बजट पर PM मोदी ने दिया बयान, बोले- मजबूत नींव का निर्माण करेगा ये बजट

PM Modi on Budget 2023-24: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट की तारीफ करते हुए कहा कि ये बजट गांव, गरीब और किसान का बजट है. उन्होंने कहा, 'मैं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई देता हूं. ये बजट मजबूत नींव का निर्माण करेगा.'

14:07 PM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में बजट पर देंगे बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में 2023-24 के बजट पर संबोधित करेंगे और बजट को लेर बयान देंगे.

14:04 PM

सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने बजट पर कहा कि ये बजट चुनावी बजट के तौर पर बनाया गया था, लेकिन ये Confusion वाला बजट बन गया.

14:00 PM

FKCCI के पूर्व प्रेजिडेंट सम्पत रमन ने कहा कि बहुत ही शानदार बजट है. यह युवाओं और आम आदमी के हित में है. अभी तक की एमएसएमई के लिए सबसे बड़ी राहत मिली है.

13:31 PM

समाजवादी पार्टी की सांसद और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव ने कहा कि ये बहुत निराशा जनक वाला बजट है.

13:14 PM

बजट पेश होने के दौरान विपक्षी नेताओं ने भी बजाई ताली: पूर्व केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद

13:13 PM

बजट का बड़ा हिस्सा राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट की पुनरावृत्ति : कार्ति चिदंबरम

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि बजट का एक बड़ा हिस्सा राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट की पुनरावृत्ति है. टैक्स में किसी भी तरह की कटौती का स्वागत है. लोगों के हाथ में पैसा देना अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है.

12:50 PM

बजट में मध्यम वर्ग को मदद दी गई है, सबको कुछ न कुछ दिया गया है: फारूक अब्दुल्ला

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा, 'बजट में मध्यम वर्ग को मदद दी गई है, सबको कुछ न कुछ दिया गया है. डेढ़ घंटे तक हमने बजट सुना अब हम इसपर बात करेंगे जब मौका आएगा.'

12:38 PM

बजट आने के बाद शेयर बाजार में उछाल, सेंसेक्स 980 अंक चढ़कर 60534 पर पहुंचा

Share Market after Budget: बजट आने के बाद शेयर बाजार में उछाल देखने को मिल रहा और सेंसेक्स 980 अंक ऊपर चढ़कर वर्तमान में 60,534 पर कारोबार कर रहा है. वहीं, निफ्टी 17919 पर है.

12:24 PM

व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर

Income Tax Slabs 2023-24: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि व्यक्तिगत आयकर की नई टैक्स दर 0 से 3 लाख रुपये तक शून्य, 3 से 6 लाख रुपये तक 5%, 6 से 9 लाख रुपये 10%, 9 से 12 लाख रुपये 15%, 12 से 15 लाख रुपये तक  20% और 15 लाख से ऊपर 30% रहेगी.

12:22 PM

वित्त मंत्री ने की आयकर सीमा बढ़ाने की घोषणा, अब 7 लाख के इनकम पर नहीं देना होगा टैक्स

Budget 2023 Income Tax: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आयकर की सीमा बढ़ाने की घोषणा की है और नए टैक्स सिस्टम में अब 7 लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं देना होगा.

12:20 PM

कंपाउंडेड रबर पर कस्टम ड्यूटी 10% से बढ़कर 25%. सिगरेट पर आपदा संबंधित ड्यूटी में 16% की बढ़ोतरी कॉमन IT रिटर्न फॉर्म लाएंगे को-ऑपरेटिव सेक्टर के लिए बजट में कई योजनाओं का ऐलान.

12:19 PM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ऐलान के बाद सिगरेट होगा महंगा 

Budget 2023 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सिगरेट पर आकस्मिकता शुल्क को 16 फीसदी बढ़ाया गया. इसके बाद सिगरेट महंगा होगा.

12:16 PM

टीवी और मोबाइल फोन होंगे सस्ते, गोल्ड और सिल्वर के सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ेगी

Union Budget 2023 Live: वित्त मंत्री ने कुछ TV पुर्जों पर कस्टम ड्यूटी घटाकर 2.5% करने का ऐलान किया. हीट क्वायल पर बेसिक कस्टम ड्यूटी घटाकर 15% किया. गोल्ड और सिल्वर के सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ेगी. वित्त मंत्री ने कहा कि कस्टम ड्यूटी दर के स्लैब में कटौती करेंगे. इसके साथ ही कई वस्तुओं पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान किया. निर्मला सीतारमण ने कहा कि ब्लेंडेड CNG को GST से बाहर रखेंगे. लिथियम आयरन सेल के लिए कस्टम ड्यूटी राहत की मियाद बढ़ाई गई है.

12:15 PM

टियर-2 और टियर-3 शहरों में शहरी इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने के लिए सार्वजनिक एजेंसियों द्वारा उपयोग की जाने वाली प्राथमिक क्षेत्र ऋण कमी के माध्यम से शहरी बुनियादी ढांचा विकास निधि की स्थापना की जाएगी, जिसका प्रबंधन राष्ट्रीय आवास बैंक द्वारा किया जाएगा.

12:09 PM

महिलाओं के लिए सम्मान बचत पत्र योजना होगी शुरू, वित्त मंत्री ने किया 2 लाख की बचत पर 7.5% ब्याज का ऐलान

Budget 2023: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महिला सम्मान बचत पत्र योजना शुरू होगी. इसमें महिलाओं को 2 लाख की बचत पर 7.5% का ब्याज़ मिलेगा. इसके अलावा वित्त मंत्री ने वरिष्ठ नागरिक खाता स्कीम की सीमा 4.5 लाख से 9 लाख करने का भी ऐलान किया.

11:59 AM

महिलाओं के लिए नई बचत योजना का ऐलान

Live Budget Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिलाओं के लिए नई बचत योजना का ऐलान किया. 2 साल के लिए महिला बचत योजना में 2 लाख रुपये तक निवेश की छूट. सीनियर सिटीजंस सेविंग स्कीम की सीमा 30 लाख की गई.

11:58 AM

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन के लिए संपूर्ण पैकेज के रूप में विकसित किए जाने के लिए चुनौती मोड के माध्यम से 50 पर्यटन स्थलों का चयन किया जाएगा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

11:57 AM

एफएम निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करेगी.

11:56 AM

एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए 38000 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा, '3.5 लाख आदिवासी छात्रों की सेवा करने वाले 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों के लिए अगले 3 वर्षों में 38,000 शिक्षकों और सहायक कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी.'

11:55 AM

स्टार्टअप्स और एकेडेमिया द्वारा इनोवेशन और रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए, एक राष्ट्रीय डेटा प्रशासन नीति लाई जाएगी. यह अज्ञात डेटा तक पहुंच को सक्षम करेगा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

11:52 AM

वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए पीएम प्रणाम योजना की शुरुआत की जाएगी. गोबरधन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 

11:52 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महामारी से प्रभावित MSME को राहत दी जाएगी. संविदागत विवादो के निपटान के लिए स्वैच्छिक समाधान योजना लाई जाएगी.

11:51 AM

ऊर्जा सुरक्षा के क्षेत्र में 35 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 

11:50 AM

वित्त मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय बाल न्यास, बाल पुस्तक न्यास और अन्य स्रोतों को इन पुस्तकालयों को क्षेत्रीय भाषाओं और अंग्रेजी में गैर-पाठ्यचर्या संबंधी शीर्षक प्रदान करने और भरने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा साक्षरता में काम करने वाले गैर सरकारी संगठनों के साथ भी सहयोग किया जाना है.

11:50 AM

बैटरी एनर्जी स्टोरेज प्रोजेक्ट के लिए नियम लाएंगे

11:47 AM

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि PAN को कॉमन बिजनेस आइडेंटिफायर बनाएंगे. डिजीलॉकर, आधार को पते का प्रमाण माना जाएगा.

11:45 AM

ई-कोर्ट के लिए 7000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Budget Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि ई-कोर्ट के लिए 7000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. विवाद से विश्वास स्कीम-2 में निपटारे की नई शर्तें लाएंगे. 5G ऐप और सेवाओं को विकसित करने के लिए 100 लैब बनाएंगे.

11:42 AM

पर्यटन क्षेत्र में रोजगार और उद्यमिता के अपार अवसर मौजूद: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Budget 2023 Live Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में रोजगार और उद्यमिता के अपार अवसर मौजूद हैं. पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी कार्यक्रमों और सार्वजनिक-निजी भागीदारी में राज्यों की अभिसरण की सक्रिय भागीदारी के साथ मिशन मोड पर काम किया जाएगा.

11:42 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम विश्व कर्म कौशल सम्मान पहली बार पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए सहायता के पैकेज की परिकल्पना की गई है, जो उन्हें एमएसएमई मूल्य श्रृंखला के साथ एकीकृत करते हुए अपने उत्पादों की गुणवत्ता, पैमाने और पहुंच में सुधार करने में सक्षम बनाएगा.

11:38 AM

राज्य सरकारों को 50 साल का interest free loan एक और साल के लिए बढ़ाया गया: एफएम निर्मला सीतारमण

11:37 AM

पीएम आवास योजना का OUTLAY 66% बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये से अधिक किया जा रहा है: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

11:35 AM

पीएम हाउसिंग स्कीम की रकम बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये किया: वित्त मंत्री

Union Budget 2023 Live: वित्त मंत्री ने ट्राइबल मिशन के लिए 3 साल में 15,000 करोड़ का ऐलान किया. इसके अलावा मध्य कर्नाटक के लिए 5300 करोड़ के राहत का ऐलान किया. इसके अलावा निर्मला सीतारमण ने पीएम हाउसिंग स्कीम की रकम बढ़ाकर 79,000 करोड़ रुपये किया .

11:35 AM

विशेष रूप से जनजातीय समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए पीएमपीबीटीजी विकास मिशन शुरू किया जाएगा, ताकि पीबीटीजी बस्तियों को मूलभूत सुविधाओं से परिपूर्ण किया जा सके। अगले 3 वर्षों में योजना को लागू करने के लिए 15,000 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे: एफएम निर्मला सीतारमण

11:35 AM

राज्यों को ब्याज मुक्त कर्ज की सीमा 1 साल के लिए बढ़ी

11:25 AM

Rail Budget 2023: रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने बजट पेश करते हुए रेलवे के लिए 2.4 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया.

11:25 AM

राष्ट्रीय स्तर पर नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी बनाने का ऐलान

11:24 AM

पशुपालन, मछली पालन, डेयरी क्षेत्र को कर्ज देने पर फोकस. मछली पालन के लिए 6000 करोड़ की नई रियायती स्कीम का ऐलान. मोटे अनाजों के लिए वैश्विक स्तर की रिसर्च संस्था बनाएंगे. 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे.

11:23 AM

पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन पर ध्यान देने के साथ कृषि ऋण लक्ष्य को बढ़ाकर 20 लाख करोड़ रुपये किया जाएगा: निर्मला सीतारमण

11:21 AM

प्रति व्यक्ति की आय दोगुने से भी अधिक बढ़ी, अब 1.97 लाख रुपये तक पहुंची: निर्मला सीतारमण

budget live 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, '2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है. प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है. इन 9 वर्षों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है.'

11:19 AM

बजट 2023-24 की प्राथमिकताएं

समावेशी विकास, अंतिम मील तक पहुंचना, बुनियादी ढांचा और निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा और वित्तीय क्षेत्र: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमृत ​​काल के लिए हमारी दृष्टि में मजबूत सार्वजनिक वित्त और एक मजबूत वित्तीय क्षेत्र के साथ एक प्रौद्योगिकी संचालित और ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था शामिल है. 'सबका साथ, सबका प्रयास' के माध्यम से इस 'जनभागीदारी' को प्राप्त करने के लिए आवश्यक है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2023-24 की प्रस्तुति के दौरान कहा, 'पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मिशन मोड पर काम किया जाएगा.'

11:18 AM

एग्री स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए नए फंड का ऐलान

Budget 2023 Live Updates: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार की 7 प्राथमिकताओं में ग्रीन ग्रोथ भी शामिल है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पूर्वोतर पर सरकार का फोकस है. एग्री स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए नए फंड का ऐलान. फंड का इस्तेमाल आधुनिक तकनीक के लिए किया जाएगा.

11:17 AM

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण एक अवसर है जो उपरोक्त क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके हमारी दृष्टि को प्राप्त करने में परिवर्तनकारी हो सकता है.

11:13 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था पिछले 9 वर्षों में दुनिया में दसवीं से 5वीं सबसे बड़ी होने के आकार में बढ़ी है. हमने कई एसडीजी में महत्वपूर्ण प्रगति की है. अर्थव्यवस्था बहुत अधिक औपचारिक हो गई है. योजनाओं के कुशल कार्यान्वयन से समावेशी विकास हुआ है.

11:12 AM

निर्मला सीतारमण ने कहा कि अर्थव्यवस्था पहले से काफी ज्यादा संगठित हुई है. भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना. प्रति व्यक्ति आय दोगुने से ज्यादा बढ़ी. 11.4 Cr किसानों को 2.2 Lk Cr ट्रांसफर किए गए. 2022 में 1.24 Lk Cr UPI ट्रांजैक्शन हुए.

11:11 AM

दुनिया ने भारत को एक चमकीले सितारे के रूप में मान्यता दी है, चालू वर्ष के लिए हमारी वृद्धि 7.0% अनुमानित है. यह महामारी और युद्ध के कारण बड़े पैमाने पर वैश्विक मंदी के बावजूद सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है: एफएम सीतारमण

11:09 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रिफॉर्म पर फोकस, मजबूत नीतियों से हम बेहतर कर पाए 28 महीनों में 80 Cr लोगों को मुफ्त अनाज दिया.

11:08 AM

दुनिया में सुस्ती के बावजूद 7% GDP ग्रोथ का अनुमान: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Aam Budget 2023 Live: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दुनिया में सुस्ती के बावजूद 7% GDP ग्रोथ का अनुमान दुनिया ने भारत की ताकत को पहचाना समाज के सभी वर्गों की भलाई पर फोकस आर्थिक तरक्की का फायदा सभी तक पहुंचाने की कोशिश है.

11:08 AM

समाज के सभी वर्गों की भलाई पर फोकस आर्थिक तरक्की का फायदा सभी तक पहुंचाने की कोशिश: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

11:07 AM

दुनिया में सुस्ती के बावजूद 7% GDP ग्रोथ का अनुमान दुनिया ने भारत की ताकत को पहचाना: वित्त मंत्री

11:05 AM

हिंदी में सुनिए बजट 2024-24

11:03 AM

अमृत काल में पहला बजट: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

Nirmala Sitharaman Budget Live: संसद में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहाकि यह अमृत काल में पहला बजट है.

11:01 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का लोकसभा में बजट भाषण शुरू

10:57 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कुछ देर में लोकसभा में आम बजट 2023-24 पेश करेंगी.

10:51 AM

गरीब समर्थक, मध्यम वर्ग समर्थक बजट होगा: संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी

Budget Updates: संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बजट से पहले कहा कि यह सबसे अच्छा बजट होगा. यह गरीब समर्थक, मध्यम वर्ग समर्थक बजट होगा. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी.

10:41 AM

बजट देखने के बाद हम अपनी प्रतिक्रिया देंगे: मल्लिकार्जुन खड़गे

Budget Live Telecast: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बजट देखने के बाद हम अपनी प्रतिक्रिया देंगे. बिना बजट देखे अंदाज़े पर बोलना गलत होगा. बजट रिपोर्ट देखने के बाद, बजट कैसा होना चाहिए था और कैसा है इसपर बात करेंगे. राष्ट्रपति के अभिभाषण में तो कुछ नहीं दिखा अब बजट में उनका जलवा देखेंगे.

10:28 AM

Time of Budget Speech 2023: बजट को कैबिनेट की मिली मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बजट को मंजूरी मिल गई हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी.

10:18 AM

बजट से पहले केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है. कैबिनेट से मंजूरी के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी.

10:09 AM

Aaj Ka Budget: कैबिनेट बैठक में हिस्सा लेनेके लिए संसद भवन पहुंची निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में भाग लेने के लिए संसद पहुंचीं. वह सुबह 11 बजे बजट 2023-24 पेश करेंगी.

10:08 AM

बजट 2023-24: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीसंसद भवन पहुंच गए हैं और 10:15 कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता करेंगे. कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी.

10:05 AM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद भवन पहुंच गए हैं. 10:15 बजे कैबिनेट बैठक में हिस्सा लेंगे.

09:58 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में संसद भवन पहुंचने वाले हैं. बता दें कि 10.15 बजे कैबिनेट की बैठक होगी, जिसके लिए कैबिनेट मंत्री संसद पहुंचने लगे हैं.

09:42 AM

Aam Budget 2023: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत किशनराव कराड, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बजट को अनुमोदित किया, जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट भाषण देंगी.

09:23 AM

Share Market Update: बजट से पहले सेंसेक्स हरे रंग में खुला है और वर्तमान में 437.32 अंक ऊपर कारोबार कर रहा है. इसके साथ ही सेंसेक्स 59,987.22 पर पहुंच गया है.

08:59 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय से निकल गई हैं और अब राष्ट्रपति भवन जा रही है. बजट पर राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद निर्मला सीतारमण संसद भवन जाएंगी.

08:47 AM

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अधीर रंजन चौधरी ने सुबह 10.30 बजे कांग्रेस के लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई.

08:40 AM

Time of Budget Speech 2023: बजट से पहले सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक होगी. इसके बाद सुबह 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी.

08:33 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण घर से निकल गई हैं और थोड़ी देर में वित्त मंत्रालय के नॉर्थ ब्लॉक ऑफिस पहुंचेंगी.

08:24 AM

वित्त राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड ने मोदी सरकार के केंद्रीय बजट 2023 से पहले मंदिर पहुंचकर प्रार्थना की. बता दें कि 2024 के आम चुनाव से पहले यह बीजेपी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है.

08:19 AM

बजट से पहले वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी अपने घर से संसद के लिए निकले.

08:16 AM

उम्मीदों पर खरा उतरेगा बजट: वित्त राज्य मंत्री

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा है कि यह बजट सभी की उम्मीदों पर खरा उतरेगा. 2 घंटे का इंतजार कीजिए.

08:11 AM

बजट से पहले होगी कैबिनेट बैठक

संसद में बजट की कार्यवाही शुरू होने से पहले सुबह 10:15 बजे केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होगी.

 

08:01 AM

बजट से आम लोगों की उम्मीदें

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण 5वीं बार बजट पेश करने जा रही हैं. बजट में टैक्स स्लैब में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं, वहीं, किसानों से लेकर कोराबारी और मजदूर वर्ग तक हर सेक्टर के लोगों को बजट में अपने लिए अलग-अलग उम्मीदें हैं.

07:48 AM

मिडिल क्लास को बजट से उम्मीद

बजट में मिडिल क्लास को राहत की उम्मीद भी की जा रही है, क्योंकि खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वे मिडिल क्लास से आती हैं.

07:34 AM

बीजेपी जन-जन तक पहुंचाएगी बजट की उपलब्धियां

भारतीय जनता पार्टी बजट की उपलब्धियां जन-जन तक पहुंचाएगी. बजट का देश भर में प्रचार करने के लिए पार्टी 12 दिनों का अभियान चलाएगी. इसके लिए वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री 50 बड़े शहरों में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी बजट की खास बातों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. जिन राज्यों में बीजेपी शासन में नहीं है, वहां नेता प्रतिपक्ष या अन्य वरिष्ठ नेता बजट का प्रचार करेंगे. बजट के प्रचार के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी नेताओं की एक समिति बनाई है.

07:15 AM

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आज का कार्यक्रम

- केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में सुबह 11 बजे केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करेंगी.

- बजट टीम के साथ फोटो जब वित्त मंत्री सुबह 9.00 बजे राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगी.

- बजट से पहले वित्त मंत्री सीतारमण राष्ट्रपति भवन जाएंगी. बजट पर राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद निर्मला सीतारमण संसद भवन जाएंगी.

- संसद भवन में प्रवेश करने वाली सीढ़ियों पर सुबह 10 बजे फोटो शूट जब वित्त मंत्री बजट ब्रीफ केस के साथ संसद भवन में प्रवेश करेंगी.

- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट से पहले सुबह 10:15 बजे होने वाली कैबिनेट बैठक (बजट बैठक) में शामिल होंगी. कैबिनेट से मंजूरी के बाद बजट पेश किया जाएगा.

- वित्त राज्य मंत्री, वित्त सचिव और वित्त मंत्रालय के अन्य सभी सचिवों के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण दोपहर लगभग 3 बजे एक पोस्ट बजट प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगी.

- प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद शाम करीब 4 बजे डीडी पर निर्मला सीतारमण का इंटरव्यू.

06:44 AM

बजट से पहले एयरलाइन्स को झटका 

- आईओसी ने बढ़ाई ATF की दर
- नई दरें आज से लागू

Delhi- Rs112,356.77/KL
Mumbai- Rs111,246.61/KL
Kolkata- Rs119,239.96/KL
Chennai- Rs116,922.56/KL

1 जनवरी को 4 महानगरों में ये थी कीमत

Delhi- Rs108,138.77/KL
Mumbai- Rs107,084.11/KL
Kolkata- Rs115,008.08/KL
Chennai- Rs112,540.95/KL

06:29 AM

बजट से पहले राष्ट्रपति भवन जाएंगी वित्त मंत्री

बजट से पहले वित्त मंत्री सीतारमण राष्ट्रपति भवन जाएंगी. बजट पर राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद निर्मला सीतारमण संसद भवन जाएंगी.

06:05 AM

वित्त मंत्री सुबह 11 बजे पेश करेंगी आम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 11 बजे आम बजट पेश करेंगी.

04:37 AM

सरकार का खजाना भरने से लोग खुश

सरकार की ओर से मंगलवार को जारी किए गए इकोनॉमिक सर्वे के मुताबिक डायरेक्ट टैक्स में इस बार 26 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो गई है. जिसकी वजह से सरकार के खजाने में 13.63 लाख करोड़ रुपये जमा हुए हैं. सरकार का खजाना भरने की वजह से लोगों की उम्मीदें भी जाग उठी हैं. उन्हें आशा है कि सरकार इस बार लोगों के लिए कई रियायतों की घोषणा करेगी.

03:06 AM

लोकसभा में 11 बजे से शुरू होगा बजट भाषण

वित्त मंत्री आज राष्ट्रपति भवन से निकलकर सुबह 10 बजे संसद पहुंचेंगी. पीएम मोदी के नेतृत्व में सुबह 10:15 बजे कैबिनेट की बैठक होगी, जिसमें बजट को अंतिम मंजूरी दी जाएगी. इसके बाद सुबह 11 बजे से लोकसभा में बजट स्पीच शुरू होगी. यह बजट भाषण खत्म होने के बाद शाम 3:00 बजे वित्त मंत्री नेशनल मीडिया सेंटर में प्रेस वार्ता करेंगी. 

Trending news