Kaanger Valley: क्या आपने देखी है छत्तीसगढ़ की सबसे खूबसूरत जगह? यहां जाकर भूल जाएंगे गोवा
Advertisement

Kaanger Valley: क्या आपने देखी है छत्तीसगढ़ की सबसे खूबसूरत जगह? यहां जाकर भूल जाएंगे गोवा

Tourist Place Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में नेचर लवर्स के लिए घूमने की कई जगहे हैं. यहां का नेशनल पार्क टूरिस्ट्स को बहुत लुभाता है. ये केवल नेशनल पार्क न होकर एक बड़ा टूरिस्ट प्लेस हैं जहां घूमने के लिए बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं.

कांगेर नेशनल पार्क

Kangar Valley National Park: कांगेर वैली नेशनल पार्क देश का सबसे सुंदर नेशनल पार्क है. यहां आपको नदी-झरने से लेकर कुदरत की हर खूबसूरती को देखने का मौका मिलेगा. कांगेर वैली नेशनल पार्क छत्तीसगढ़ की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. ये नेशनल पार्क पहाड़ी इलाके में बसा है जिसके आस-पास घूमने के कई टूरिस्ट प्लेस हैं. 

कांगेर झरना

कांगेर नेशनल पार्क का नाम कांगेर नदी के नाम के ऊपर पड़ा है. 200 फीट की ऊंचाई से गिरती ये नदी, कांगेर  नेशनल पार्क के वातावरण को बहुत खूबसूरत बना देती है. यहां नदी के पास मौजूद एक झरना बेहद सुंदर है. 

प्राचीन गुफाएं

यहां घूमने के लिए कुतुमसार, कैलाश और दंडक नाम की तीन प्राचीन गुफाएं हैं. इन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. आपको बता दें कि कोस्तुमर गुफा जमीन के अंदर बनी दुनिया की सबसे लंबी गुफाओं में से एक है. जो देश की सबसे बड़ी और दुनिया की सातवी सबसे बड़ी गुफा है.

तीरथगढ़ जलप्रपात

तीरथगढ़, कांगेर घाटी की सबसे खूबसूरत जगह है. यहां कांगेर, मुंगेर और उसकी सहायक नदियों से मिलकर सुंदर जलप्रपात बनता है. तीरथगढ़ में कई सुंदर झरने हैं. यहां का बड़ा झरना 200 मीटर चौड़ा और 110 फीट ऊंचा है. इतने सारे झरनों की वजह से तीरथगढ़ एक बड़ा टूरिस्ट स्पॉट है. तीरथगढ़ जगदलपुर के रास्ते में पड़ता है. ये जलप्रपात हर मौसम में खूबसूरत लगता है और सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

तीरथगढ़ के मंदिर

तीरथगढ़ एक धार्मिक जगह है.  यहां पहाड़ी के ऊपर 4 सुंदर शिवालय हैं, यहां हर साल शिवरात्रि पर 3 दिन तक मेला लगता है. जहां कुंभ की तरह रौनक होती है. यहां तुलसी चौरा के साथ नंदी भी हैं. शिवालयों के पास से ही कई झरने निकलते हैं. यह इलाका सैलानियों के साथ श्रद्धालुओं को भी लुभाता है.

नेशनल पार्क

कांगेर वैली नेशनल पार्क मुख्य रूप से जीव और प्रकृति प्रेमियों के लिए है. इस पार्क में पशु-पक्षियों और पेड़-पौधों की कई प्रजातियां हैं. कंगार वैली में कई सारे दुर्लभ जीव देखने को मिलते हैं.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi

Trending news