Covid-19: अब इस सरकारी App पर मिलेगी Plasma डोनर की जानकारी
Advertisement

Covid-19: अब इस सरकारी App पर मिलेगी Plasma डोनर की जानकारी

भारत सरकार का ArogyaSetu App लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है. एंड्रॉयड और आईओएस दोनों में उपलब्ध इस App का प्रयोग आने वाले समय में प्लाज्मा डोनर की जानकारी के लिए भी किया जा सकेगा.

Covid-19: अब इस सरकारी App पर मिलेगी Plasma डोनर की जानकारी

नई दिल्ली: भारत सरकार का ArogyaSetu App लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है. एंड्रॉयड और आईओएस दोनों में उपलब्ध इस App का प्रयोग आने वाले समय में प्लाज्मा डोनर की जानकारी के लिए भी किया जा सकेगा. आरोग्य सेतु एप को जल्द ही कोरोना से ठीक हो चुके लोगों का एक डाटाबेस बनेगा जो कि प्लाज्मा डोनर के लिए होगा, हालांकि प्लाज्मा डोनेशन के लिए किसी तरह का कोई दबाव नहीं होगा. कोई व्यक्ति अगर अपनी इच्छा से प्लाज्मा डोनेट करना चाहता है तो वह इसके बारे में जानकारी दे सकता है. हालांकि सरकार ने अभी तक इस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है. 

लाने वाली है नया फीचर

केंद्र सरकार Aarogya Setu App में एक फीचर लाने पर विचार कर रही है जिसमें किसी व्यक्ति के कोरोनावायरस टीके की डोज ले लेने के बाद ब्लू टिक लग जायेगा .अगर किसी व्यक्ति ने कोरोना टीके की दोनों डोज ले ली है तो उसके बाद उसके आरोग्य सेतु एप में उसके नाम के सामने दो ब्लू टिक दिखेंगे.

Whatsapp के जरिए ऐसे बुक करें
इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो कि स्लॉट की उपलब्धता के बारे में नोटिफाई कर रही हैं. इन सभी में आप https://www.vaccinateme.in/ ट्राई कर सकते हैं. सबसे पहले आपको यह लिंक ओपन करना है और उसके बाद अपने क्षेत्र की जानकारी दर्ज करनी हैं. यह आपके क्षेत्र में उपलब्ध वैक्सीन स्लॉट की जानकारी देगा. अब आपको 'नोटिफाई मी वेन ए स्लॉट ओपन' पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको Whatsapp नोटिफिकेशन बटन पर क्लिक करना है. अब आपको अपना फोन नंबर दर्ज करना है और सब्मिट करना है.

यह भी पढ़ें, Twitter पर  ब्लू टिक पाना हुआ आसान, जानें पूरा प्रोसेस

Telegram पर ऐसे मिलेगी खाली स्लॉट की डिटेल्स 
अगर आप Telegram का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए कोविड-19 वैक्सीन के लिए खाली स्लॉट खोजना काफी आसान हो जाएगा. सबसे पहले आपको https://under45.in/telegram.php खोलना है. उसके बाद आपको राज्य और जिला का चयन करना है और फिर ज्वाइनिंग लिंक बटन पर क्लिक करना है. अब एक नई पॉप-अप विंडो नजर आएगी। अब आपको यहां पर ज्वाइन चैनल बटन पर क्लिक करना है. जब एक बार आप चैनल ज्वाइन कर लेंगे तो उसके बाद से आपको स्लॉट खाली होने पर नोटिफिकेशन आनी शुरू हो जाएंगी.

Trending news