नहीं जाना पड़ेगा मैकेनिक के पास, फोन में प्रॉबल्म आसानी से कर सकते हैं मालूम
Advertisement

नहीं जाना पड़ेगा मैकेनिक के पास, फोन में प्रॉबल्म आसानी से कर सकते हैं मालूम

अगर आपके स्मार्टफोन में भी किसी तरह की परेशानी है, तो उसे खुद ही चेक कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

क्या आपका स्मार्टफोन भी ठीक से कार्य नहीं कर रहा है. बार-बार हैंग हो रहा है या फिर टचस्क्रीन रिस्पॉन्स नहीं कर रहा है. बैटरी चार्ज करते हैं, लेकिन तेजी से डाउन होने लग जाती है. पुराने स्मार्टफोन में बहुत-सी दिक्कतें आने लगती हैं, लेकिन आम यूजर को यह पता नहीं होता है कि यह किस वजह से हो रहा है. अगर आपके स्मार्टफोन में भी किसी तरह की परेशानी है, तो उसे खुद ही चेक कर सकते हैं... 

  1. स्मार्टफोन में है कोई खराबी तो कर सकते हैं चेक

    पता लगा सकते हैं हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से जुड़ी समस्या

    गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं डाउनलोड
  2.  

फोन चेक ऐंड टेस्ट (Phone Check and Test)
अगर आपके फोन में हार्डवेयर से जुड़ी कोई समस्या आ रही है, तो इस ऐप की मदद से उसे चेक कर सकते हैं. इसकी मदद से स्मार्टफोन में लो मेमोरी, बैटरी-चार्जिंग सॉकेट, कैमरा, वाई-फाई-रेडियो चेक, ऑडियो टेस्ट, डिस्प्ले टेस्ट, जीपीएस ट्रैकिंग व लोकेशन टेस्टिंग, थर्मल स्ट्रेस, सीपीयू, स्टोरेज आदि को जांच खुद ही सकते हैं. इसे डाउनलोड करने के बाद टेस्ट मैन्यू फोन को जांचने का विकल्प मिलता है. यहां पर एक लिस्ट मिलेगी, जिसमें आप देख सकते हैं कि आपको क्या टेस्ट करना है या फिर चाहें, तो पूरे सिस्टम भी को चेक कर सकते हैं. फोन को जांचने से पहले यह वाई-फाई, ब्लूटूथ और एनएफसी को ऑन करने की सलाह देता है. इसके अलावा, बैटरी 30 फीसदी तक चार्ज होनी चाहिए. इसके बाद टेस्ट फोन बटन को प्रेस कीजिए, यह बता देगा कि आपके फोन में क्या खराबी है। इसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.inpocketsoftware.andTest&hl=en_IN

ये भी देखें-

फोन डॉक्टर प्लस (Phone Doctor Plus)
आपका स्मार्टफोन ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं, उसे टेस्ट करने के लिए इस ऐप का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसमें फोन के हार्डवेयर को जांचने के लिए कई सीरीज दी गई है. इस ऐप की मदद से स्मार्टफोन के सेंसर मूवमेंट जैसे कि गायरोस्कोप्स, एक्सेलेरोमीटर, प्रोक्सिमिटी सेंसर आदि को चेक कर सकते हैं. इसके अलावा, इसमें यूजर डिस्प्ले टेस्ट भी कर सकते हैं यानी टचस्क्रीन ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं उसका आसानी से पता लगाया जा सकता है. इसके साथ, यूजर को यहां पर सेल्यूलर व नेटवर्किंग कनेक्शन टेस्ट, ह्यूमिडिटी, टेम्परेचर सेंसर, मेमोरी, स्टोरेज और सीपीयू बेंचमार्किंग को टेस्ट करने का विकल्प भी मिलता है. यहां डिवाइस को टेस्ट करना आसान है. अगर फोन में कोई समस्या है, तो स्टार रेटिंग दिखाई देने लगेगी. साथ ही, बैटरी ठीक से कार्य कर रहा है या नहीं, बैटरी की कितनी लाइफ बची है, उसे जांचने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idea.PhoneDoctorPlus&hl=en_IN

Trending news