भारत में अचानक बंद हुईं Yahoo News और Yahoo Cricket समेत ये न्यूज वेबसाइट्स, जानें क्या रहा कारण
Advertisement

भारत में अचानक बंद हुईं Yahoo News और Yahoo Cricket समेत ये न्यूज वेबसाइट्स, जानें क्या रहा कारण

डिजिटल मीडिया में विदेशी निवेश की अधिकतम लिमिट वाला कानून इस साल अक्टूबर से लागू हो जाएगा. इसे देखते हुए याहू (Yahoo) ने गुरुवार को अपनी कई न्यूज वेबसाइट्स को बंद करने की घोषणा कर दी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: याहू (Yahoo) ने भारत में अपनी समाचार वेबसाइटें बंद कर दी हैं. इनमें याहू न्यूज, याहू क्रिकेट, फाइनेंस, एंटरटेनमेंट और मेकर्स इंडिया शामिल हैं. कंपनी ने गुरुवार को इस बारे में घोषणा की. 

  1. कंपनी की ये सर्विस हो गईं बंद
  2. 20 साल से कंटेंट पब्लिश कर रही थी कंपनी
  3. इस महीने लागू होगा नया FDI रेग्युलेशन

कंपनी ने कहा कि उसके इस फैसले का Yahoo Mail और Yahoo Search पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वे दोनों सेवाएं पहले की तरह बिना किसी बदलाव के जारी रहेंगी. 

कंपनी की ये सर्विस हो गईं बंद

Yahoo ने गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी किया. जिसमें लिखा था, '26 अगस्त, 2021 से Yahoo India अब कोई सामग्री प्रकाशित नहीं करेगा. लोगों के Yahoo Mail अकाउंटस, Yahoo Mail और Yahoo सर्च इंजन सर्विस पहले की तरह काम करते रहेंगे. हमें पढ़ने और सहयोग देने के लिए आप  सबका धन्यवाद.'

Yahoo ने कहा कि उसने 26 अगस्त 2021 से भारत में कंटेंट का पब्लिकेशन करना बंद कर दिया है. साथ ही देश में याहू कंटेंट ऑपरेशंस को भी बंद कर दिया गया है. 

20 साल से कंटेंट पब्लिश कर रही थी कंपनी

कंपनी ने कहा, 'हमारे लिए यह फैसला आसान नहीं रहा. भारत में पिछले दिनों डिजिटल मीडिया पर नया कानून बना है. जिसके तहत भारत में डिजिटल कंटेंट बनाने और चलाने वाली कंपनियों में विदेशी स्वामित्व की अधिकतम सीमा तय कर दी गई है. हम पिछले 20 साल से भारत के अपने यूजर्स को लोकल कंटेंट पेश करते आए हैं. जिस पर हमें गर्व है.'

ये भी पढ़ें- बंद हो रही Yahoo Answers सेवा, अपना डेटा डाउनलोड करने का है Last Chance

Yahoo ने कहा कि नए FDI कानूनों के तहत Yahoo Cricket भी एक न्यूज कंपोनेंट है. जिस पर विदेशी स्वामित्व की मात्रा लागू होती है. इसलिए इसे भी बंद कर दिया गया है. 

इस महीने लागू होगा नया FDI रेग्युलेशन

बताते चलें कि केंद्र सरकार ने डिजिटल मीडिया के नियमन के लिए नया FDI रेग्युलेशन तैयार किया है. यह रेग्युलेशन इस साल अक्टूबर से लागू होने जा रहा है. इसके तहत भारत की कोई भी डिजिटल मीडिया कंपनी विदेश से अधिकतम 26 पर्सेंट निवेश हासिल कर सकती है. यह निवेश भी केंद्र सरकार की अनुमति के बाद ही स्वीकार किया जा सकता है. 

LIVE TV

Trending news