UV Light से लैस ये बॉटल गंदे पानी को करती है साफ, बैक्टीरिया को मिनटों में कर देती है खत्म
Advertisement

UV Light से लैस ये बॉटल गंदे पानी को करती है साफ, बैक्टीरिया को मिनटों में कर देती है खत्म

Water Filter: अल्ट्रावॉयलेट लाइट के बारे में शायद आपको यह पता होगा कि इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. ऐसे में एक कंपनी है जो अल्ट्रावॉयलेट लाइट का इस्तेमाल करके पानी को क्लीन कर रही है.

Photo Credit: Amazon.in

UV Light Bottle: भारत में आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐसी तमाम बोतले मिल जाएंगी जो पानी पीने के काम में लाई जाती हैं हालांकि इनमें पानी रखने के बाद पानी जैसे का तैसा ही बना रहता है और अगर उसमें बैक्टीरिया और अन्य माइक्रोब्स है तो वह खत्म नहीं होते हैं और यह पानी आपके लिए हानिकारक साबित होता. हालांकि मार्केट में अब एक ऐसी बोतल आ गई है जो वॉटर प्यूरीफायर की तरह काम करती है और मिनटों में पानी को क्लीन करने का काम करती है. आज हम आपको इस खास बोतल के बारे में बताने जा रहे हैं और यह भी बताएंगे कि आप कहां से और कितनी कीमत में से खरीद सकते है.

कौन सी है ये बोतल और क्या है इसकी खासियत 

जिस बोतल की हम बात कर रहे हैं उसका नाम Uvee Sip Stainless Steel Rechargeable and Smart Water Bottle है. इस बोतल को ग्राहक अमेजन से सिर्फ 1399 रुपए में खरीद सकते हैं हालांकि इसकी असली कीमत ₹2499 है हालांकि इस पर 44 फीसद का तगड़ा डिस्काउंट दिया जा रहा है जिसके बाद ग्राहक से इतनी कम कीमत में खरीद सकते हैं. इस बोतल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें अल्ट्रावॉयलेट लाइट का इस्तेमाल किया गया है जो पानी को क्लीन करने का काम करती है इसमें जैसे ही पानी को डाला जाता है कुछ ही मिनटों में यह पानी क्लीन कर देती है.

ये है तकनीक 

आपको बता दें कि इस बोतल में जो लिड लगाई जाती है उसमें एक रिचार्जेबल लाइटिंग यूनिट लगा है और यह लाइट आम नहीं होती है बल्कि यह अल्ट्रावॉयलेट लाइटिंग होती है जो बैक्टीरिया और माइक्रोब्स को पूरी तरह से खत्म करने का काम करती है. अगर आप 2 मिनट इस लाइट को जलाकर पानी के ऊपर रखते हैं तो बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है क्योंकि अल्ट्रावॉयलेट लाइट बैक्टीरिया और माइक्रो ऑर्गेनेज्म के लिए खतरनाक होती है.

 

Trending news