Facebook Quiet Layoffs: सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक कर सकती है 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी, बताई जा रही ये वजह
Advertisement

Facebook Quiet Layoffs: सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक कर सकती है 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी, बताई जा रही ये वजह

Meta News: इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के सनियर ऑफिसर खराब प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों की छंटनी करने की प्रक्रिया में लगे हुए हैं. फेसबुक के कई स्टाफ ने इनसाइडर को बताया कि अगले कुछ हफ्तों में कर्मचारियों की संख्या में 15 प्रतिशत की कटौती की जा सकती है. 

फेसबुक

Facebook quiet layoffs: सोशल मीडिया (Social Media) का सबसे मशहूर प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) यानी मेटा (Meta) कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी कर रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी कम से कम 12,000 (कुल स्टाफ का करबी 15 प्रतिशत) कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है. इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के सनियर ऑफिसर खराब प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों की छंटनी करने की प्रक्रिया में लगे हुए हैं.

60 पर्सेंट तक गिर चुके हैं कंपनी के शेयर

फेसबुक के कई स्टाफ ने इनसाइडर को बताया कि अगले कुछ हफ्तों में कर्मचारियों की संख्या में 15 प्रतिशत की कटौती की जा सकती है. इसका मतलब है कि करीब 12,000 कर्मचारी जल्द ही नौकरियों से निकाले जा सकते हैं. कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें जबरन बाहर निकालने की तैयारी है. बता दें कि सोशल मीडिया फील्ड की इस दिग्गज कंपनी ने काफी समय से भर्ती पर रोक लगा रखी है. वहीं छटनी की खबर से मेटा के शेयर की कीमत 380 डॉलर प्रति शेयर तक पहुंच गई है. पिछले एक साल में कंपनी के शेयर में 60 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है.

जुकरबर्ग कई बार दे चुके हैं छंटनी के संकेत

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सभी विभागों में भर्ती पर रोक लगी हुई है. उन्होंने यह भी चेतावनी दी थी कि आगे और भी छंटनी जल्द होने वाली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुकरबर्ग ने ये कमेंट कर्मचारियों से ये बातें कर्माचरियों से इंटरनल बातचीत के दौरान कही थीं. पिछले मेटा अर्निग कॉल के दौरान जुकरबर्ग ने उल्लेख किया था कि ‘हमारी योजना अगले वर्ष में हेडकाउंट वृद्धि को लगातार कम करने की है. कई टीमें कम होने जा रही हैं ताकि हम अपनी एनर्जी को अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर सकें.’ यही नहीं, मई में भी उन्होंने मेटा के कुछ सेगमेंट को प्रभावित करने वाले हायरिंग पर रोक लगाई थी. कंपनी की वैल्यू लगातार घटती जा रही है. कंपनी को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट मेटावर्स से काफी उम्मीद है, लेकिन इसे अभी प्रैक्टिकल होने में काफी समय लग सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news