वो कमाल की Tricks, जिनसे बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा कोई भी Smartphone
Advertisement

वो कमाल की Tricks, जिनसे बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा कोई भी Smartphone

आज हम आपको कुछ ऐसी आसान और असरदार ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को चुटकियों में बढ़ा सकते हैं. इस तरह, आपको अपना फोन बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा..

Photo Credit: GadgetMatch

नई दिल्ली. स्मार्टफोन खरीदते समय हम कई सारी बातों का ध्यान रखते हैं, जिनमें से एक, हमारे फोन की बैटरी भी होती है. आज के दौर में, जहां हमारा ज्यादातर काम हमारे स्मार्टफोन पर निर्भर करता है, उसकी बैटरी पर खास ध्यान देना लाजमी है. आज हम आपको उन कमाल की ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आपको अपना स्मार्टफोन बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा. आइए इन ट्रिक्स पर एक नजर डालते हैं..

  1. बार-बार नहीं चार्ज करना पड़ेगा स्मार्टफोन
  2. इन ट्रिक्स से बढ़ जाएगी बैटरी लाइफ
  3. फोन की सेटिंग्स में छिपा है तरीका

फोन की सेटिंग्स में करें ये बदलाव

अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाने की एक ट्रिक आपके स्मार्टफोन की सेटिंग्स में छिपी है. अगर आपके फोन की बैटरी जल्दी डिसचार्ज हो रही है तो उसका एक कारण फोन का अधिक इस्तेमाल भी हो सकता है. आपको बता दें कि रिफ्रेश रेट जितना ज्यादा होगा, बैटरी की खपत भी उतनी ही ज्यादा होगी. फोन की सेटिंग्स में जाकर रिफ्रेश रेट को दिए गए ऑप्शन्स के हिसाब से 60Hz या 90Hz पर सेट कर देने से आपके फोन की बैटरी लाइफ पर अच्छा असर पड़ेगा.

जानें कौन से ऐप्स ले रहे हैं ज्यादा बैटरी

एक और तरीका है जिससे फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है, वो है अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किए गए ऐप्स में से उन ऐप्स के बारे में पता लगाना, जो ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि इस बात का पता आप किस तरह लगा सकते हैं तो हम आपको बता दें कि जब आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में ‘बैटरी’ के सेक्शन में जाएंगे, आपको पता चल जाएगा कि कौन सा ऐप ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करता है. ऐसे ऐप्स को बंद या अनइंस्टॉल करके आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

बैकग्राउंड ऐप्स को करें बंद

एक बेहद आसान तरीका यह है कि अगर आप अपने स्मार्टफोन को जल्दी-जल्दी डिसचार्ज होने से रोकना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपने ज्यादातर ऐप्स को बैकग्राउंड में काम करने से रोकना होगा. जिस तरह कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने के बाद शट डाउन किया जाता है, उसी तरह अपने स्मार्टफोन पर भी ऐप्स को इस्तेमाल करने के बाद बंद करें. ऐप्स बैकग्राउन्ड में चलते रहते हैं तो फोन की बैटरी खाते रहते हैं. इस तरह आप चुटकियों में अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बेहतर बना सकते हैं. 

Trending news