4GB मेमोरी कार्ड में स्टोर कर पाएंगे 128GB तक डेटा, Smartphone में करें ये काम
Advertisement

4GB मेमोरी कार्ड में स्टोर कर पाएंगे 128GB तक डेटा, Smartphone में करें ये काम

आज कई सारे लोग अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को लेकर काफी परेशान हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक कमाल की ट्रिक है, जिससे आप अपने स्मार्टफोन में लगाने वाले मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कपैसिटी को एक्स्पैन्ड कर सकते हैं..

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: Lifewire

नई दिल्ली. आज हम सभी एक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और हमारा स्मार्टफोन इतने सारे काम करता है कि फोन में स्टोरेज की दिक्कत आना कोई नई बात नहीं है. अगर आप भी अपने फोन में मेमोरी कार्ड लगाने के बाद भी उसके स्टोरेज से परेशान हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक ऐसे कमाल की ट्रिक है जिससे आप अपने मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कपैसिटी को भी बढ़ा सकते हैं..

  1. 4GB मेमोरी कार्ड में स्टोर करें 128GB तक डेटा
  2. बढ़ाएं अपने स्मार्टफोन की स्टोरेज कपैसिटी
  3. बस डाउनलोड करना होगा ये ऐप

स्टोरेज बढ़ाने के लिए नहीं डिलीट करनी पड़ेंगी फाइल्स

हमारे स्मार्टफोन की मेमोरी जब भी भरने लगती है, फोन स्लो हो जाता है. इस परेशानी को सुलझाने के लिए लगभग सभी लोगों का यह सुझाव होता है कि अपने फोन से पुराने फोटोज और दूसरे मीडिया फाइल्स डिलीट कर दो जिससे और स्टोरेज मिल जाएगा. कभी-कभी, एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड लगाने से भी काम नहीं चलता है. आज जानिए, कि बेहद आसान तरीके से आप कैसे अपने 2GB के मेमोरी कार्ड को 128GB तक पहुंचा सकते हैं.

ऐसे बढ़ाएं मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कपैसिटी

अगर आप अपने मेमोरी कार्ड की स्टोरेज कपैसिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर ES Explorer ऐप को डाउनलोड करें. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद ‘फाइल मैनेजर’ खोलें, ‘स्टोरेज डिवाइस’ के ऑप्शन पर जाएं और फिर ‘मेमोरी कार्ड’ को सिलेक्ट करें. ऐसा करने के बाद स्क्रीन पर आपको कई सारे फोल्डर्स दिखाई देंगे, जिसमें से आपको ‘एंड्रॉयड डेटा फोल्डर’ पर क्लिक करना होगा. इस फोलदेर में एक नया फोल्डर बनाएं और उसका नाम ‘एक्स्पैन्ड’ रखें.

आगे करें ये काम

इसके बाद ‘ES नॉट एडिट ऑर’ नाम के फोल्डर पर क्लिक करें और जैसे ही ये फोल्डर खुलेगा, आपको स्क्रीन पर एक खाली पेज दिखाई देगा. इस खाली पेज को एडिट करें और इसपर ‘मेक इट लार्ज’ लिखें. जीस पेज पर आपने ‘मेक आईटी लार्ज’ लिखा है, वहां उसकी जगह ‘मेक आईटी लार्ज 131072MB’ लिखें और फिर सेव कर दें. इसके बाद अपने स्मार्टफोन को रीस्टार्ट करें और फिर मेमोरी स्टोरेज पर वापस जाएं. यहां आप देखेंगे कि आपका स्टोरेज 124.97GB हो गया होगा.

ऐसा करते समय रखें इन बातों का ध्यान

आप जब इस ट्रिक को इस्तेमाल करने जा रहे हों तो कुछ बातों का खास ध्यान रखें. इस बात का ध्यान रखें कि आपके स्मार्टफोन की बैटरी या तो 100% या फिर कम से कम 50% से ज्यादा है. आपका 4GB या 8GB के मेमोरी कार्ड खाली होना चाहिए और आपके स्मार्टफोन पर एंड्रॉयड का 5.0 वर्जन या फिर उससे ज्यादा का वर्जन होना चाहिए.

इस तरह आप 4GB या 8GB के मेमोरी कार्ड पर खर्चा करके 128GB तक का स्टोरेज पा सकते हैं. ऐसे में, आपको फोन का स्टोरेज बढ़ाने के लिए कोई ऐप्स या फाइल्स भी डिलीट नहीं करनी पड़ेंगी.

Trending news