Smartphone की हो गई है Memory Full? इन शानदार Tricks से बनाएं स्पेस, Photo-Video नहीं करने पड़ेंगे Delete
Advertisement

Smartphone की हो गई है Memory Full? इन शानदार Tricks से बनाएं स्पेस, Photo-Video नहीं करने पड़ेंगे Delete

अगर आपके स्मार्टफोन पर भी बार-बार मेमोरी फुल का नोटिफिकेशन आ रहा है तो हम आपके लिए कुछ आसान ट्रिक्स लेकर आए हैं जिनको फॉलो करके आप बिना फोटोज और वीडियोज डिलीट किए अपने स्मार्टफोन के स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं..

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: The Mobile Indian

नई दिल्ली. नया स्मार्टफोन खरीदते समय हम फोन की स्टोरेज कपैसिटी पर खास ध्यान देते हैं. लेकिन फोन का इस्तेमाल आज कल इतना बढ़ गया है कि फोन की मेमोरी बहुत जल्दी भरने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको फॉलो करके आप अपने स्मार्टफोन की मेमोरी को बढ़ा सकते हैं और ऐसा करने में आपको अपने फोन की फोटोज भी डिलीट नहीं करनी पड़ेंगी. आइए इन ट्रिक्स के बारे में जानते हैं..

  1. स्मार्टफोन के स्टोरेज को ऐसे बढ़ाएं
  2. बिना फोटोज डिलीट किए बढ़ाएं मेमोरी
  3. फॉलो करें ये आसान ट्रिक्स

क्लाउड स्टोरेज का करें इस्तेमाल

अगर आपके स्मार्टफोन का स्टोरेज फुल हो रहा है और आप अपने स्मार्टफोन में बिना फोटोज को डिलीट किए हुए स्पेस बनाना चाहते हैं तो आप क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने फोन के फोटोज और वीडियोज को आप क्लाउड स्टोरेज में सेव करके अपने फोन से हटा सकते हैं. इससे आपके फोन में जगह भी हो जाएगी और आपको अपने फोटोज और वीडियोज को डिलीट भी नहीं करना पड़ेगा. आप चाहें तो गूगल फोटोज जैसे ऐप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्लीनिंग ऐप्स हैं बहुत जरूरी

अपने स्मार्टफोन में अगर आप स्टोरेज की दिक्कत नहीं चाहते हैं तो क्लीनिंग ऐप्स का प्रयोग जरूर करें. प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर कई सारे ऐसे क्लीनिंग ऐप्स हैं, जो आपके फोन की मेमोरी को खाली करने में आपकी मदद कर सकते हैं. CCleaner, Virus Cleaner जैसे ऐप्स आपके फोन से डूप्लीकेट फाइल्स, जंक फाइल्स और ऐसी दूसरी गैर जरूरी फाइल्स को डिलीट कर देते हैं जिससे आपके स्मार्टफोन में स्पेस हो जाए.

टेम्पोरेरी फाइल्स

शायद आपको पता न हों, हमारे स्मार्टफोन में कई ऐसी फाइल्स भी हैं, तो टेम्पोरेरी हैं और जिन्हें डिलीट करके आप अपने स्मार्टफोन में जगह बना सकते हैं. आप अपने स्मार्टफोन में पड़े कैशै को भी डिलीट करके काफी स्पेस बना सकते हैं और इस तरह आपको स्टोरेज की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा.

इन आसान ट्रिक्स को फॉलो करने पर आप बिना मीडिया फाइल्स डिलीट किए स्मार्टफोन के स्टोरेज की समस्या से मुक्त हो सकते हैं.

Trending news