Emergency में जान बचाएगी Smartphone की ये जुगाड़ू Trick! लॉक स्क्रीन में करें ये बदलाव
Advertisement

Emergency में जान बचाएगी Smartphone की ये जुगाड़ू Trick! लॉक स्क्रीन में करें ये बदलाव

आज हम आपको एक ऐसी स्मार्टफोन ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपके स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन आपकी जान बचा सकेगी. आइए जानते हैं कि ये ट्रिक आखिर क्या है और इसे आप कैसे यूज कर सकते हैं.. 

प्रतीकात्मक फोटो | Photo Credit: iDrop News

नई दिल्ली. हम जहां जाते हैं, हमारा स्मार्टफोन हमारे साथ जरूर होता है और आज के समय में शायद ही ऐसा कोई इंसान होगा, जिसके हाथ में स्मार्टफोन नहीं होगा. आज हम आपको स्मार्टफोन की ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप हर इमरजेंसी में सुरक्षित रह सकेंगे और जरूरत पड़ने पर अपने फोन की मदद ले सकेंगे. अपने स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन पर इन सेटिंग्स को चेंज करके आप खुद को हर मुसीबत का सामना करने के लिए तैयार कर सकते हैं.. 

  1. स्मार्टफोन की ये ट्रिक है जबरदस्त
  2. हर इमरजेंसी में आएगी काम
  3. लॉक स्क्रीन से ऐसे बच सकती है जान

आपके स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन बचाएगी जान 

आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन आपकी जान बचाने में एक अहम भूमिका निभा पाएगी. अगर आप किसी मुसीबत में हों, तो आप अपनी लॉक स्क्रीन की मदद से ही, बिना फोन को अनलॉक किए, अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से संपर्क के सकेंगे. आइए जानते हैं ऐसा कैसे हो सकता है. 

लॉक स्क्रीन पर ऐड करें इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स

अगर आप सोच रहे हैं कि आप मुसीबत में फंसने पर बिना फोन को अनलॉक किए हुए ही अपने प्रियजनों को कैसे फोन या मैसेज कर सकेंगे तो हम आपको बता दें कि ऐसा मुमकिन है. आपको केवल अपने स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन पर अपने कुछ कॉन्टैक्ट्स को इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स के रूप में सेव करना होगा. आगे पढ़ें और जानें कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं. 

एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स ध्यान दें

अगर आप एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हानी तो आपको इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स सेव करने के लिए सबसे पहले अपने फोन की ‘फोन ऐप’ को खोलना होगा, ‘माइ इन्फो’ या ‘माइ कॉन्टैक्ट’ के ऑप्शन पर जाना होगा और वहां ‘मेडिकल इन्फो और इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स’ को सिलेक्ट करना होगा. इस ऑप्शन में पहले आपको अपनी पूरी मेडिकल जानकारी भरनी होगी जिसके बाद आप अपनी फोनबुक से कुछ खास कॉन्टैक्ट्स को इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स के रूप में सिलेक्ट कर सकते हैं. 

आप जैसे ही अपने स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की तरफ स्क्रॉल करेंगे, इमरजेंसी कॉल्स का ऑप्शन खुल जाएगा लेकिन आपका फोन अनलोकक नहीं होगा जिससे आपका सारा देता सेफ रहेगा. 

iPhone यूजर्स ऐसे ऐक्टिवेट करें इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स

iPhone यूज करते हैं तो पहले अपने कॉन्टैक्ट्स पर जाएं, वहां सबसे ऊपर आपको अपना नाम दिखाई देगा, उसपर क्लिक करें और फिर सबसे नीचे दिए गए ‘मेडिकल आईडी’ के ऑप्शन को सिलेक्ट करके उसको सेट करें. अपनी मेडिकल कन्डिशन से जुड़ी जानकारी वहां फीड करें और फिर अपने इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स लिस्ट करें. लॉक स्क्रीन पर ये ऑप्शन दिखता रहे, इसे एनेबल करें. 

इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स के ऑप्शन को iPhone पर एक्सेस करने के लिए आपको केवल अपने फोन की लॉक स्क्रीन पर जाना है और फोन को अनलॉक करने से पहले ही आपको बाईं ओर ‘इमरजेंसी’ का ऑप्शन दिख जाएगा. 

इस तरह, आप अपने फोन को अनलॉक करने में समय गंवाए बिना ही मुसीबत में अपने करीबी दोस्तों या रिश्तेदारों से संपर्क कर सकेंगे और खुद की जान बचा सकेंगे.

Trending news